आजाद हिंद फौज के महानायक सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती पर रेड क्रॉस सोसायटी ने किया रक्तदान जरूरतमंद की बचाएगा जान सुभाष चौहान

“सुभाष जयंती पर रक्तदान किया”

“रक्तदान बचाएगा जरूरतमंद की जान” – सुभाष चौहान

जिला रेडक्रॉस शाखा देहरादून एवं जय हिंद सामाजिक संस्था के संयुक्त तत्वावधान में कीर्तन मंडली अलकापुरी के सहयोग से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126 वी जयंती पर एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन जनता इंटर कॉलेज नयागांव मल्हान देहरादून में किया गया जिसमें महंत इंद्रेश हॉस्पिटल ब्लड बैंक कोआर्डिनेटर अमित चंद्रा की टीम के द्वारा ब्लड एकत्रित किया गया

शिविर के मुख्य अतिथि जिला रेडक्रॉस शाखा देहरादून के वाइस चेयरमैन सुभाष सिंह चौहान ने कहा कि भारत माता के सपूत महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस ने नारा दिया था –
“तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा”
आज भी देश के हर नागरिक व युवाओं के दिलों पर अंकित है यह नारा राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता कर्तव्य और जिम्मेदारी का एहसास कराता है।

जिला रेडक्रॉस शाखा देहरादून के प्रबंधन समिति सदस्य एवं विशिष्ट अतिथि विकास कुमार गुप्ता ने कहा कि रेड क्रॉस के 7 सिद्धांतों को अपनाते हुए मानवता के इस कार्य में स्वैच्छिक रक्तदान करते हुए दूसरों के लिए जीवन दान देने का कार्य रक्त दाताओं के द्वारा किया जा रहा है। कल से हो रही लगातार वर्षा के बीच आयोजकों एवं रक्त दाताओं मैं उत्साह भरा रहा।
जय हिंद सामाजिक संस्था की अध्यक्ष अन्तेजा बिष्ट ने बताया कि निर्धारित समय 10:00 बजे से 1:00 बजे तक 23 रक्त दाताओं द्वारा रक्तदान किया गया। कई महिलाओं द्वारा भी रक्तदान किया गया। अधिकतर महिलाओं का हीमोग्लोबिन कम होने के कारण वह रक्तदान नहीं कर पाई। सभी रक्तदाताओं को जिला रेडक्रॉस शाखा की ओर से प्रशस्ति पत्र रिफ्रेशमेंट बॉक्स व महंत हॉस्पिटल की ओर से भी किट-प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
विद्यालय के पूर्व छात्र व शिक्षक, रेडक्रॉस सदस्य, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र सिंह बुटोइया ने सभी का उत्साहवर्धन किया और कहा कि हमें समाज में निस्वार्थ भाव से विभिन्न क्षेत्रों में विशेष जन जागरूकता अभियान चलाने चाहिए। स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति सभी को जागरूक करना चाहिए। कोविड-19 की तीसरी लहर से बचाव एवं वैक्सीनेशन के लिए भी सभी को जागरूक करने की आवश्यकता है।
शिविर के पश्चात वाइस चेयरमैन सुभाष सिंह चौहान के द्वारा जरूरतमंदों को शिमला बायपास रोड पर हेल्थ हाइजीन किट व कंबल वितरित किए गए।
शिविर में विशेष सहयोग करते हुए रेडक्रॉस सदस्य जाहिद हुसैन ने सभी का आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर पीयूष मल्होत्रा, देवेंद्र सिंह बिष्ट, राजेश कुमार कश्यप, लक्ष्मी, पूनम, संध्या, लता, ममता, सीता, राजेश्वरी, रीना, संपत्ति, उमंग शर्मा, दीपक, मनोज सिंह, नितेश रावत, कुशाल असवाल, हरीश सिंह रौथान, प्रेम सिंह कठैत, प्रमोद पटवाल का सहयोग सराहनीय रहा ।