सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में होने वाली समस्याओं के सम्बन्ध में बार एसोसिएशन ने जिलाधिकारी महोदय से की वार्ता

सेवा में,

श्रीमान जिलाधिकारी महोदय जनपद देहरादून।

विषयः सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में होने वाली समस्याओं के सम्बन्ध में।

महोदय

निम्नलिखित निवेदन करते हैं:

  1. यह कि ए. आई. जी. स्टाम्प श्री संदीप श्रीवास्तव द्वारा अधिवक्ताओं के साथ किए जा रहे दुर्व्यवहार एवं अनैतिक निर्णयों के कारण अधिवक्ताओं को सब रजिस्ट्रार कार्यालयों का बहिष्कार करने को मजबूर होना पड़ा है।
  2. यह कि ए. आई. जी. स्टाम्प श्री संदीप श्रीवास्तव का तत्काल स्थानान्तरण एवं उनके कार्यकाल की जांच की जानी नितान्त आवश्यक एवं आमजन के हित में है।
  3. यह कि सब रजिस्ट्रार रजिस्ट्रार कार्यालय में संशोधन विलेख नही किये जा रहे हैं जो सशोंधन विलेख किये भी जा रहे हैं उन्हे बिना किसी कारण के ए०डी०एम० (वित्त) महोदय को भेज दिया जाता है जिससे पक्षकारों को बेवजह परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
  4. यह कि सब रजिस्ट्रार में वर्तमान पी०डी०ई० व्यवस्था होने पर वकीलों ओर पक्षकारों को काफी समस्या हो रही है पी०डी०ई० व्यवस्था पूर्व की भांति किया जाय एवं अनावश्यक रुप से बार-बार पी०डी०ई० की व्यवस्था को बदला जाये।
  5. यह कि पी०डी०ई० में समय-समय पर परिर्वतन किया जा रहा है वर्तमान समय में गवाहों, पक्षकार एवं अधिवक्ताओं के मोबाईल नम्बर मांगे जा रहे हैं जो नियम विरूद्ध हैं।
  6. यह कि पी०डी०ई० का कार्य सब रजिस्ट्रार कार्यालय द्वारा किया जाना चाहिए जिसे अधिवक्ता / पक्षकारों द्वारा किया जा रहा है यदि पी०डी०ई० की पुरानी व्यवस्था को बहाल नहीं किया जाता है तो अधिवक्ताओं / पक्षकारों द्वारा पी०डी०ई० का कार्य नहीं किया जाएगा।
  7. यह कि विवाह पंजीकरण में सभी सब-रजिस्ट्रार के नियम अलग-अलग हैं तथा सभी सब-रजिस्ट्रार द्वारा बिना किसी प्रावधान के विवाह पंजीकरण का क्षेत्र सब रजिस्ट्रार द्वारा सुविधानुसार तय कर रखा है जो कि विधि विरूद्ध है।
  8. यह कि संशोधन विलेख में नियम 230 के तहत मूल दस्तावेज में एन्ट्री समय पर नहीं करवा रहे हैं, मूल दस्तावेज में एन्ट्री करने में लगभग तीन माह का समय लग रहा है जिससे दस्तावेज समय पर नही मिल पा रहे हैं।
  9. यह कि जिन खसरा नम्बरों पर सरकार द्वारा क्रय विक्रय पर रोक लगा रखी है उन खसरा नम्बरों को सार्वजनिक नही किया गया है।
  10. यह कि दस्तावेज वापसी का प्रत्येक रजिस्ट्रार का समय अलग अलग है जिस कारण अधिवक्ताओं व पक्षकार को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है इसलिये सभी सब रजिस्ट्रार कार्यालय में दस्तावेज वापसी का समय एक हो।
  11. यह कि विक्रय पत्र विलेख में यदि TDS एक से ज्यादा होते हैं तथा विक्रय विलेख में हिस्सा नहीं खोला होता है उसके बावजूद भी सब-रजिस्ट्रार द्वारा TDS के अनुसार जितने TDS कटे हैं उतनी रसीद काटी जाती है जो कि विधि विरुद्ध है।
  12. यह कि 26 (QB) TDS जमा करने का समय 3 से 7 दिन होता है परन्तु सबरजिस्ट्रार द्वारा 26 (QB) TDS विक्रय पत्र के साथ मांगी जाती है जबकि 28 (QB) विक्रय पत्र दस्तावेज का पार्ट नहीं होता है परन्तु उपनिबन्धक देहरादून द्वारा बिना किसी प्रावधान के 26 QB TDS को विक्रय पत्र का पार्ट बनाया जा रहा है।
  13. यह कि मूल विक्रय पत्र में अन्य विक्रय पत्र की डिटेल प्रिंट की जा रही है जो कि एक गम्भीर समस्या है।
  14. यह कि सब रजिस्ट्रार कार्यालय से कुछ दस्तवेज गायब है उस से सम्बधिंत पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है

बार एसोसिएशन देहरादून …आवश्यक सूचना……आप सभी सम्मानित अधिवक्ताओं को सूचित किया जाता है कि आज बार एसोसिएशन देहरादून की कार्यकारिणी द्वारा ज़िलाधिकारी महोदया, आई जी स्टाम्प एवं अपर ज़िलाधिकारी (वित्त व राजस्व ) को उपनिबंधक कार्यालयों में होने वाली समस्यों के बारे में ज्ञापन दिया गया जिसमें ज़िलाधिकारी महोदया द्वारा मांगो पर तुरन्त संज्ञान लेते हुए सभी मांगो के निस्तारण करते हुए यह निर्देश दिये कि पी डी ई में वर्तमान में किए गए परिवर्तन वापस लिये गये है एवं चुनाव आचार संहिता के कारण श्री संदीप श्रीवास्तव ( ए आई जी स्टाम्प) के स्थानातरण पर संज्ञान नहीं लिया गया परन्तु बार एसोसिएशन देहरादून के ज्ञापन पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है।

अत: उपरोक्त के परिपेक्ष में चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर उपनिबंधक कार्यालय का बहिष्कार दिनांक 06.06.24 तक स्थगित किया जाता है।

अध्यक्ष सचिव
राजीव शर्मा राजबीर सिंह बिष्ट
एवं समस्त कार्यकारिणी
बार एसोसिएशन देहरादून