आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स की सहायक कंपनी ने 700 करोड़ रुपये की पूंजी जुटायी

देहरादून BHVN #

बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) सूचीबद्ध (बीएसई 532947, एनएसई आईआरबी) आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड, हाईवे सेगमेंट में पहली बहुराष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर, ने घोषणा की है कि इसकी सहायक कंपनी ने रिडीमेबल गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) के आवंटन के माध्यम से 700 करोड़ रुपये जुटाए हैं। उदयपुर टोलवे लिमिटेड (UTL), आईआरबी (IRB) इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स के विशेष प्रयोजन वाहन ने योग्य निवेशकों को निजी प्लेसमेंट के आधार पर कुल 700 करोड़ रुपये के असूचीबद्ध, रेटेड, रिडीमेबल गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर आवंटित किए हैं, कंपनी की एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि, पुनर्वित्त द्वारा एनसीडी से प्राप्त आय का उपयोग मौजूदा परियोजना ऋणों के आंशिक रूप से वित्तपोषण के लिए किया जाएगा और यह लगभग 8.9 प्रतिशत की संशोधित ब्याज लागत पर सालाना 10 करोड़ रुपये से अधिक की बचत प्रदान करेगा
साथ ही इसमें जोड़ा गया कि, कंपनी का बोर्ड 4 जनवरी, 2023 को बैठक करेगा, जिसमें 10 रुपये प्रति शेयर के अंकित मूल्य वाले मौजूदा इक्विटी शेयरों के उप-विभाजन/विभाजन द्वारा कंपनी की शेयर पूंजी में बदलाव के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। हाल ही में, आईआरबी (IRB) इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड और इसकी निजी इनविट शाखा, आईआरबी (IRB) इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट, दोनों ने सामूहिक रूप से सालाना आधार पर नवंबर 2022 के महीने में टोल संग्रह में 39% की वृद्धि दर्ज की है।

आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड, जो भारत में सबसे बड़ी एकीकृत निजी टोल सड़कों और राजमार्गों के बुनियादी ढांचे के विकासकर्ता के रूप में स्थापित है, के पास 10 राज्यों की लगभग सभी मूल कंपनियों और दो इनविट में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का आधार है। कंपनी के पास पूरे भारत में लगभग 15,500 लेन किलोमीटर के निर्माण, टोलिंग, संचालन और रख-रखाव का मज़बूत ट्रैक रिकॉर्ड है और एक वर्ष में 500 किलोमीटर से अधिक निर्माण करने की क्षमता है। इनके पास भारत की प्रतिष्ठित स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना में लगभग 20% हिस्सा है, जो भारत में किसी भी प्राइवेट इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर की तुलना में सबसे बड़ा है। 13 रियायतों को सफलतापूर्वक पूरा करने और उन्हें नोडल एजेंसियों को सौंपने के बाद, वर्तमान में, आईआरबी ग्रुप (IRB Group) के प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो (निजी और सार्वजनिक इनविट सहित) में 22 सड़क परियोजनाएँ हैं जिनमें 17 बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (BOT), 1 टोल ऑपरेट ट्रांसफर (TOT) और 4 एचएएम हाईब्रीड एन्युइटी मॉडल (HAM) परियोजनाएँ शामिल हैं।