टीएचडीसी इंडिया ने ई-बिडिंग के माध्यम से 600 करोड़ रु. के अप्रतिभूत बांड जारी किए

देहरादून

टीएचडीसी इंडिया ने 10 गुना अर्थात 2059.50 करोड़ रु. के ओवरसब्सक्रिप्शन के साथ ई-बिडिंग के माध्यम से ऋण बाजार से 7.88 प्रतिशत की दर से 600 करोड़ रुपये के अप्रतिभूत बांड जारी किए। टीएचडीसीआईएल ने 400 करोड़ रुपये के ग्रीन शू ओप्‍शन के साथ 200 करोड़ रुपये के बेस साइज पर अप्रतिभूत बॉन्ड सीरीज-सातवीं के इश्‍यू के माध्यम से सफलतापूर्वक धन जुटाया है। जिसका कुल इश्‍यू साइज 600 करोड़ रु. है और जिसकी अवधि 10 वर्ष है। इश्‍यू से प्राप्त राशि का उपयोग कंपनी की चल रही और निर्माणाधीन परियोजनाओं की ऋण आवश्यकता को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए किया जाएगा क्योंकि कंपनी अपने विस्तार चरण में है।
बीएसई-इलेक्ट्रॉनिक बिडिंग प्लेटफॉर्म ने 600 करोड़ रुपये के लिए कूपन रेट 7.88ः निकाला है। केयर और इंडिया रेटिंग्स द्वारा इन बांडों को एए ष्स्टेबलष् की क्रेडिट रेटिंग दी गई थी। केवल 1 घंटे में बेस इश्यू साइज के लगभग 10 गुना ओवर-सब्सक्रिप्शन के साथ बिडिंग शानदार रूप से सफल रही। कंपनी को विभिन्न निवेशकों और प्रबंधकों से 600 करोड़ रुपये के कुल इश्‍यू साइज के मुकाबले 2059.50 करोड़ रुपये की बोली प्राप्त हुई। इन अप्रतिभूत बॉन्ड इश्यू के लिए निकाली गई दर बहुत प्रतिस्पर्धी है और यह टीएचडीसीआईएल बॉन्ड में निवेशकों के बीच विश्वास को दर्शाता है।
उपरोक्त इश्यू के लिए बोली बीएसई के ईबीपी प्लेटफॉर्म के माध्यम से 23 दिसंबर 2022 को टीएचडीसीआईएल के कापोरेट कार्यालय ऋषिकेश से लगाई गई । इस अवसर पर जे. बेहेरा, निदेशक (वित्त) एवं सीएफओ, ए. बी. गोयल, मुख्‍य महाप्रबंधक (वित्त), ए.के. गर्ग अपर महाप्रबंधक (वित्त), र‍श्मि शर्मा, कंपनी सचिव तथा हेमलता अग्रवाल, बीएसई प्रमुख उत्तरी क्षेत्र, लिस्टिंग बिक्री उपस्‍थित रहे। टीएचडीसीआईएल ने न केवल जल विद्युत उत्पादन में बल्कि नवीकरणीय ऊर्जा में भी देश भर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। वर्तमान में टीएचडीसीआईएल को श्रेणी-प् मिनी रत्न अनुसूची-ए सीपीएसयू का दर्जा प्राप्‍त है। 1587 मेगावाट के परियोजनाएं जिसमें जल विद्युत, पवन और सौर ऊर्जा शामिल है, प्रचालनरत हैं तथा 1444 मेगावाट क्षमता की जल विद्युत और 1320 मेगावाट क्षमता की ताप विद्युत परियोजनाएं विकास के अग्रिम चरण में हैं। अब तक टीएचडीसीआईएल ने बांड की कुल 7 सीरीज जारी की हैं और कारपोरेट ऋण बाजार से 6250 करोड़ रुपये की धनराशि जुटाई है। कंपनी के सभी इश्यू ओवर सब्सक्राइब हुए हैं और निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। बांड की सभी सीरीज की सर्विसिंग सुचारू रूप से और समय पर चल रही है। जे. बेहेरा निदेशक (वित्त) ने कंपनी के परिचालन और वित्तीय निष्‍पादन तथा भविष्य की विकास संभावनाओं पर जबरदस्त भरोसा जताने के लिए निवेशकों को धन्यवाद दिया।