देहरादून हवाई अड्डे पर एरोड्रोम कमेटी की बैठक व एण्टी हाईजैकिंग मॉक ड्रिल का अभ्यास

देहरादून ब्रेकिंग हाई वोल्टेज न्यूज़ (वॉइस ऑफ द पीपल) आशा कोठारी की रिपोर्ट#देहरादून हवाई अड्डे पर एंटी हाईजैकिंग मॉक ड्रिल का अभ्यास किया गया। विमान अपहरण की स्थिति से निबटने हेतु बनाये गये सुरक्षा, संचार व समन्वय मानकों की जाँच व संज्ञान में आई कमियों को दूर करने के उद्येश्य से यह अभ्यास किया गया।

उक्त मॉक ड्रिल में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ए० एस० जी० देहरादून के क्युoआरoटी, विस्फोटक रोधी व श्वान दस्ते के साथ साथ एयरपोर्ट पर कार्यरत विभिन्न एजेंसियों के सुरक्षा प्रभारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के ए टी सी व अग्निशमन विभाग, विभिन्न एयरलाइंस के कर्मचारियों व उत्तराखंड पुलिस के बल सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

मॉक अभ्यास के साथ ही एरोड्रोम कमेटी की बैठक भी आयोजित की गयी, जिसकी अध्यक्षता श्रीमती राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव/गृह, उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई। विमानपतन पर विमान अपहरण की परिस्थिति में स्थानीय स्तर पर गठित इस कमेटी की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होती है।
केन्द्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल के श्री वी० वी० एस० गौतम (उप कमाण्डेंट/कासो) ने सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए उक्त मॉक ड्रिल के विषय में प्रारंभिक ब्रीफिंग दी। तत्पश्चात श्री सिकंदर इस्लाम (प्रबंधक, ए टी सी) ने पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से हाईजैक की स्थिति में प्रत्येक एजेंसी की भूमिका व जिम्मेदारियों पर संक्षेप में प्रकाश डाला। विमानपत्तन निदेशक श्री प्रभाकर मिश्रा में पिछली बैठक में चर्चा हुए बिंदुओ पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर अध्यक्ष महोदया ने मॉक अभ्यास पर संतोष व्यक्त किया तथा एरोड्रोम कमेटी के समक्ष प्रस्तुत बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुये दिये गये सुझावों पर शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । उन्होंने मॉक अभ्यास के सफलतापूर्वक आयोजन पर सभी उपस्थित प्रतिभागियों को बधाई दी। अंत में विमानपत्तन निदेशक द्वारा सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।