उत्तराखण्ड को जैविक खेती का अग्रणी राज्य बनाने के विजन एवं जैविक खेfती की बारे में ज्ञानार्जन के लिए सुबे के कृषि मंत्री गणेश जोशी एवं विधायकों का परिचयात्मक दौरा।

उत्तराखण्ड में जैविक कृषि आन्दोलन के विकास को और आगे बढ़ाने के लिए आईफोम-ऑर्गेनिक्स इण्टरनेशल (जर्मनी) और उत्तराखण्ड सरकार के बीच होगा एमओयू*

देहरादून 23 जुलाई, उत्तराखण्ड को जैविक कृषि के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाये जाने के लिए और जैविक खेती के बारे में ज्ञान अर्जन के लिए उत्तराखण्ड के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी के नेतृत्व में 10 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल यूरोपीय देशों यथा जर्मनी, इटली तथा स्विट्जरलैण्ड का दिनांक 25 जुलाई से 03 अगस्त तक भ्रमण करेंगे। इस प्रतिनिधिमण्डल में प्रदेश के 06 मा0 विधायकगण व विभागीय
अधिकारी भी शामिल हैं।
यह भ्रमण दल यूरोपीय देशों में जैविक कृषि के विकास के लिए अपनायी जा रही आधुनिकतम तकनीकों का अध्ययन करेगी। साथ ही, यह दल प्रदेश में होने वाले मोटे अनाजों यथा मडुवा, झिंगौरा, चौलाई इत्यादि के निर्यात के लिए भी संभावनाओं की तलाश करेगा।
इस दौरान, जर्मनी में जैविक कृषि की अन्तर्राष्ट्रीय संस्था आईफोम-ऑर्गेनिक्स इण्टरनेशल एवं उत्तराखण्ड सरकार के मध्य एक समझौता भी होगा, जो उत्तराखण्ड में जैविक कृषि आन्दोलन के विकास को और आगे बढ़ाने में सहयोग प्रदान करेगा।
विदित हो कि जर्मनी में आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के साथ-साथ कर्नाटक एवं सिक्किम के कृषि मंत्री एवं उनका प्रतिनिधिमण्डल भी जर्मनी जाऐगा।

प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित महानुभाव –

  1. श्री गणेश जोशी, मा0 कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री, उत्तराखण्ड सरकार
  2. श्री प्रदीप बत्रा, मा0 विधायक
  3. श्री मनोज तिवारी, मा0 विधायक
  4. श्री हरीश सिंह, मा0 विधायक
  5. श्री राम सिंह कैड़ा, मा0 विधायक
  6. श्रीमती रेनू बिष्ट, मा0 विधायक
  7. श्री सुरेश सिंह गड़िया, मा0 विधायक