हाम्रो दशैं सांस्कृतिक महोत्सव-2024’ कार्यक्रम में बच्चो को सम्मानित करते कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी

हाम्रो दशैं सांस्कृतिक महोत्सव-2024’ कार्यक्रम में बच्चो को सम्मानित करते कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी।____अगर कोई व्यक्ति कहता है कि उसे मौत से डर नहीं लगता, तो वह झूठ बोल रहा है या फिर गोरखा है – गणेश जोशी____देहरादून___10 अक्टूबर। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने आज गोर्खाली सुधार सभा के मानेकशा संभागार में गोर्खाली सुधार सभा द्वारा दशहरा के उपलक्ष्य में आयोजित ‘हाम्रो दशैं सांस्कृतिक महोत्सव-2024’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि गोर्खाली सुधार सभा विगत कई वर्षों से समाजहित एवं उत्थान के प्रति अनवरत कार्यरत है। उन्होंने सभी को दशहरे की बधाई एवं शुभकामनाए देते हुए कहा कि भारतीय सेना में गोर्खाली समाज का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के फील्ड मार्शल जनरल मानेक शॉ कहते थे।अगर कोई व्यक्ति कहता है कि उसे मौत से डर नहीं लगता, तो वह झूठ बोल रहा है या फिर गोरखा है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा किसी भी समाज की पहचान उसकी सांस्कृतिक विरासत से होती है, और अपनी संस्कृति को जिंदा रखने का काम गोर्खाली सुधार सभा कर रही है। उन्होंने कहा कि इस समाज ने मुझे बहुत प्यार और स्नेह दिया है। इसके लिए कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सभी का आभार भी व्यक्त किया। इस दौरान वीर नारियों वीर माताओं को भी सम्मानित किया गया।
ज्ञात हो कि दशहरा गोर्खाली समाज का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है, जिसमें हम नौ दिनों तक माँ दुर्गा की आराधना-पूजा करते हैं। घरों में जौं (जैवरा) बोते हैं। विजयदशमी के दिन घर के बड़े-बुजुर्ग परिवार के सदस्यों को दही -चावल का टीका लगाते हैं और बालों में जँवरा सजाते है, साथ ही सभी को उपहार- दक्षिणा आदि भी देते हैं। घर-घर में विभिन्न गोर्खाली व्यंजनों का सभी आनंद लेते है। समस्त गोर्खाली समाज में पूरे पाँच दिनों तक दशहरे का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
इस अवसर पर कैंट विधायक सविता कपूर, रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा, पूर्व विधायक जोत सिंह गुंसोला, संस्था अध्यक्ष पदम थापा, ब्रिगेडियर केजी बहल, गोदावरी थापली, कर्नल डी०बी० थापा, कर्नल जीवन कुमार क्षेत्री, प्रभा शाह, ज्योति कोटिया, संध्या थापा, निर्मला थापा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *