प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया

🛑
उत्तरकाशी, 15 अगस्त 2024…..जिले में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के संघर्ष एवं बलिदानों को कृतज्ञतापूर्वक याद करते हुए प्रदेश व देश को विकास की नई ऊॅंचाईयों पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करने का संकल्प व्यक्त किया गया। जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने का भी संकल्प व्यक्त किया गया।
स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरूआत में जिले भर में छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रभातफेरी निकाली गई। प्रातः 9 बजे सभी सरकारी कार्यालयों व विद्यालयों के साथ ही अनेक गैरसरकारी भवनों पर भी राष्ट्रध्वज फहराया गया।
कलक्ट्रेट परिसर उत्तरकाशी में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने राष्ट्रध्वज फहराने के बाद तिरंगा शपथ दिलाई और परिसर में वृक्षारोपण भी किया। कलक्ट्रेट ऑडीटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में श्री अग्रवाल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीद आंदोलनकारियों के परिजनों तथा वीर नारियों को शॉल भेंट कर सम्मानित करते हुए प्रशासन की इस पहल को सराहनीय बताया। कर्यक्रम में राहत एवं बचाव अभियानों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले एसडीआरएफ एवं क्यूआरटी कर्मियों, राजस्व उप निरीक्षकों, ग्राम विकास अधिकारियों के साथ ही उल्लेखनीय कार्य करने वाली लखपति दीदियों एवं बैंक सखियों को भी प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने सभी जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा देश तेजी से विकास की राह पर अग्रसर हो रहा है और दुनियाभर में हमारी विशिष्ट पहचान बनी है। उन्होंने कहा कि तिरंगे की आन-बान और शान को कायम रखने तथा स्वत्रंता सेनानियों के सपनों के अनुरूप देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए हम सबको कृतसंकल्पित होकर जुटना होगा। कार्यक्रम में विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान ने कहा कि देश के समग्र विकास के लिए सब लोगों को ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा, यही स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
….इस अवसर पर रा.बालिका इंटर कालेज उत्तरकाशी, गोस्वामी गणेशदत्त विद्यालय उत्तरकाशी और सूचना विभाग के सांस्कृतिक दल जीभाईजी उत्तरांचल विरासत लोक कला मंच द्वारा देशभक्ति से ओत-प्रोत एवं लोकसंस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।
समारोह में जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उपजिलाधिकारी बृजेश कुमार तिवारी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जयेश बडोला, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजयप्रताप भंडारी, तहसीलदार सुरेश सेमवाल सहित अनेक अधिकारीगण और ब्लॉक प्रमुख विनीता रावत, शैलेन्द्र कोहली, भाजपा के जिलाध्यक्ष सतेन्द्र राणा, सूरतराम नौटियाल, आनंद सिंह पंवार, प्रताप बिष्ट, नागेन्द्र थपलियाल, जगमोहन रावत, विजय बडोनी, राजीव बहुगुणा, देशराज बिष्ट, सुकेश नौटियाल, विजय संतरी आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी ने किया।
इस अवसर पर स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा उत्पादित राखियों व अन्य वस्तुओं की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर स्टॉल लगए गए।
जिले भर में स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही अमृत सरोवरों पर भी ध्वजारोहण किए गए और विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण कर एक माह से संचालित ‘हरेला‘ अभियान भी संपन्न किया गया।