एचआईएमएस जौलीग्रांट में एनिस्थिसिया की नई तकनीकों पर मंथन-एचआईएमएस में युवाकॉन -2024 का आयोजन-तीन दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस में शामिल हुए 500 प्रतिभागी

5-July-2024एचआईएमएस जौलीग्रांट में एनिस्थिसिया की नई तकनीकों पर मंथन
-एचआईएमएस में युवाकॉन -2024 का आयोजन
-तीन दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस में शामिल हुए 500 प्रतिभागी


– देशभर से आये विशेषज्ञों ने दिया हैंड्स ऑन प्रशिक्षण
डोईवाला। हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जौलीग्रांट में इंडियन सोसाईटी ऑफ एनेस्थिसियोलॉजी की तीसरी राष्ट्रीय कांफ्रेस युवाकॉन-2024 का आयोजन किया गया। देश भर से आए करीब पांच सौ डेलीगेट के साथ शोधार्थियों ने कांफ्रेस में शिरकत की। एनिस्थिसिया के क्षेत्र में उभरती हुई नई तकनीकों पर केन्द्रित कॉन्फ्रेंस में एनिस्थिसिया से जुड़े युवा चिकित्सक व शोधार्थी इस क्षेत्र में आई नई तकनीकों से रुबरू हुए।
हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जौलीग्रांट के एनेस्थिसियोलॉजी एवं पेन मैनेजमेंट विभाग एवं आईएसए उत्तराखंड स्टेट चैप्टर के तत्वावधान में नर्सिंग कॉलेज के मदर टेरेसा सभागार में कॉन्फ्रेसं का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के अध्यक्ष डॉ. विजय धस्माना ने कहा कि समय के साथ एनिस्थिसिया की तकनीकों में भी बदलाव आया है। इस तरह की कॉन्फ्रेंस का मकसद है कि इस क्षेत्र से जुड़े चिकित्सक अपने-अपने अनुभवों को साझा कर सकें ताकि इसका फायदा मरीज को दिया जा सके। एसआरएचयू के कुलपति डॉ. राजेन्द्र डोभाल ने कहा कि जरूरत है कि एनेस्थेटिक स्पेशलिस्ट की संख्या बढ़े, जिससे बिना किसी समस्याओं के मरीजों को समय पर उपचार मिल सके।
आईएसए के राष्ट्रीय सचिव प्रो. सुखमिन्दर जीत सिंह बाजवा ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को अपने अनुभव साझा करने के साथ अधिक से अधिक सीखने की बात कही। आयोजन समिति की अध्यक्ष डॉ. गुरजीत खुराना ने उपस्थित सभी युवा चिकित्सकों को स्वागत कर कांफ्रेंस के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी।। सचिव डॉ. पारूल जिंदल ने बताया कि कांफ्रेंस में देश भर से करीब 500 प्रतिभागी शामिल हुए है। इस दौरान आयोजित वर्कशॉप में हिमालयन अस्पताल व देश भर से आये विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी। डॉ. दीपक द्विवेदी ने प्वाइंट-ऑफ-केयर अल्ट्रासाउंड, डॉ. विकास सैनी और डॉ. तनवीर ने अल्ट्रासाउंड गाइडेड नर्व ब्लाक की उन्नत तकनीक के बारे में बताया। इस अवसर पर डॉ. मनोज कुमार, डॉ. सुनील सेठी, डॉ. मनीष कातिकर, डॉ. रामाकृष्णा रेड्डी, डॉ. आरके भाष्कर, डॉ. दीपक मालवीय, डॉ. नवीन मल्होत्रा, डॉ. वीरेन्द्र शर्मा, डॉ. राजीव गुप्ता, डॉ. भारत भूषण भारद्वाज, डॉ. वीना अस्थाना, डॉ. निधि कुमार, डॉ. दिव्या गुप्ता, डॉ. रोहन, डॉ. प्रिया, डॉ. अभिमन्यू, डॉ. हरीश, डॉ. श्रीश, डॉ. अंकित, डॉ. आरती, डॉ. निरूपा, डॉ. प्रियंका, डॉ. कीर्ति, डॉ. शीतल, डॉ. सोनू उपस्थित थे।