अवैध खनन व भंडाराण के खिलाफ प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मनेरा में अवैध रूप से एकत्र रेत-बजरी को जब्त कर मौके पर ही तीन लाख तीन हजार रूपये में नीलाम किया है।

🛑उत्तरकाशी, 30 जुलाई 2024…अवैध खनन व भंडाराण के खिलाफ प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मनेरा में अवैध रूप से एकत्र रेत-बजरी को जब्त कर मौके पर ही तीन लाख तीन हजार रूपये में नीलाम किया है।….भटवाड़ी तहसील क्षेत्रन्तर्गत भागीरथी नदी में ख़च्चरों के द्वारा अवैध किए जाने कई शिकायतें विभिन्न स्तरों पर प्राप्त हो रही थी। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने ने अधिकारियों को इस मामले में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इसी सिलसिले में उप जिलाधिकारी भटवाड़ी बृजेश कुमार तिवारी ने तहसीलदार भटवाड़ी एवं नायब तहसीलदार जोशियाड़ा की अध्यक्षता में राजस्व विभाग के कार्मिकों की समितियां गठित कर अवैध खनन व भंडारण से जुड़े इलाकों में समय-समय पर दबिश देकर कार्रवाई करने को कहा था।
अवैध खनन व भंडारण की शिकायतों पर आज प्रशासन और खनन विभाग की टीमों ने जिला मुख्यालय के निकटवर्ती मनेरा क्षेत्र में भागीरथी के तटवर्ती क्षेत्रों में जॉंच व दबिश की कार्रवाई की। इस युंक्त टीम ने मनेरा स्थित आरटीओ ऑफिस के सामने गंगा नदी के तट पर अवैध रूप से उपखनिज डंप किया हुआ पाया। पैमाइश करने पर इस जगह पर पाए गए कुल 978.50 घन मीटर अर्थात 1957 टन रेत-बजरी जिसका आधार मूल्य रू. 273980 निर्धारित करते हुए मौके पर ही मुनादी एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से नीलामी की कार्यवाही की गयी। नीलामी मेंं चार बोलीदाताओं द्वारा प्रतिभाग किया गया एवं उच्चतम बोली रू. 3,03,000 प्राप्त की गयी। प्रशासन एवं खनन विभाग की संयुक्त टीम ने उक्त उपखनिज को उच्चतम बोलीदाता की सुपुर्दगी में देते हुए उन्हें कल सांय 5 बजे तक सम्पूर्ण धनराशि राजकोष में जमा कराने हेतु आदेशित किया है।
इस टीम में उप निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग जीडी प्रसाद, तहसीलदार भटवाड़ी सुरेश सेमवाल, नायब तहसीलदार जोशीयाडा जगेन्द्र सिंह चौहान सहित राजस्व निरीक्षक जोशियाडा, राजस्व उपनिरीक्षक बाड़ाहाट, जोशीयाडा एवं साल्ड शामिल थे।