जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अभिनव पहल से हरेला के पर्व पर कलेक्टेट परिसर में 12 राशि के नाम पर अलग-अलग प्रजाति के वृक्ष लगाकर ‘राशि वाटिका’ बनाई गई है

देहरादून ……दिनांक 25 जुलाई 2024 (जि.सू.का) जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अभिनव पहल से हरेला के पर्व पर कलेक्टेट परिसर में 12 राशि के नाम पर अलग-अलग प्रजाति के वृक्ष लगाकर ‘राशि वाटिका’ बनाई गई है, जो अपने सौन्दर्य से अलंकृत -मिनी पार्क के रूप में विकसित हुई है। राशि वाटिका जहंा अपने सौन्दर्य से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं, वहीं लोगों को अपनी जीवनशैली में पर्यावरण संरक्षण की भावना से आत्मसात करते हुए ज्योतिष विज्ञान की ओर लोगों की उत्सुकता बढा रही है। साथ ही हरेला पर्व एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को प्रेरित कर रही है।
ज्ञात है कि देहरादून कलैक्टेªट परिसर में जिलाधिकारी कक्ष की बाई ओर व शहीद स्थल के समीप खाली भूमि जिस पर झाड़ी उगी हुई थी तथा लोगों द्वारा उस स्थान पर कूड़ा फैंका जा रहा था। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने संज्ञान लेते हुए इस स्थल की सफाई करवाई गई तथा जनपद की पहली ‘राशि वाटिका’ बनाई गई।
जिलाधिकारी ने पर्यावरण को समर्पित राज्य के लोक पर्व हरेला को अध्यात्म एवं जनभावना से जोड़कर जनपद की पहली ‘राशि वाटिका’ बनाने की अभिनव पहल की गई। कलेक्टेªट परिसर का ऐसा स्थान जहां पर गंदगी का ढेर लगा रहता था, उसकी सफाई करवाते हुए राशि के वृक्ष के साथ ही विभिन्न प्रजाति के वृक्ष लगाकर ‘राशि वाटिका’/पार्क के रूप विकसित किया गया, जहां लोग खाली समय बैठकर प्रकृति के सौन्दर्य एवं शुद्ध वातावरण में समय व्यतीत कर सकते है। लोग अपनी राशि से सम्बन्धित वृक्ष के संरक्षण के साथ ही उसके आसपास सफाई रखने के लिए प्रेरित होंगे, जिससे ऐसे स्थानों पर सफाई के साथ ही वृक्षों के संरक्षण तथा पर्यावरण संवर्द्धन हेतु जनमानस को प्ररेणा मिलेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन की यही प्रयास है कि सरकारी भूमि का अतिक्रमण मुक्त रखा जाए इसके लिए हरेला पर्व के अवसर पर राजस्व एवं नगर निगम की खाली भूमि पर वृक्षारोपण के साथ ही तार-जाल लगाये गए ताकि भूमि को अतिक्रमण मुक्त रखने के साथ ही पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सके।
—-0—
कार्यालय जिला सूचना अधिकारी देहरादून