गंगा जल से विषाणु उन्मूलन पर चार दिवसीय कार्यशाला


गंगा जल से विषाणु उन्मूलन पर चार दिवसीय कार्यशाला
– 100 से अधिक प्रतिभागी कर रहे है प्रतिभाग
डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय में बॉयोइंर्फोमेटिक्स टूल्स के माध्यम से गंगा जल से विषाणुओं का उन्मूलन विषय पर चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रतिभागियों को चार दिन इस तकनीक माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा।
सोमवार को उत्तराखंड काउंसिल ऑफ बॉयोटेक्नोलॉजी के सहयोग से स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय और डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून के संयुक्त तत्वाधान चार दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हो गया। मुख्य अतिथि प्रति कुलपति डॉ. विजेन्द्र चौहान ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य तभी सार्थक है जब प्रतिभागी यहां सीखे गये ज्ञान का उपयोग करें। विशिष्ट अतिथि हिमालयन स्कूल ऑफ बॉयोसाइंस के प्रिंसिपल डॉ. सीएस नौटियाल ने प्रतिभगियों को कोरोना वायरस के विषय में जानकरी दी। उन्होंने कहा कि अनुसंधान के क्षेत्र में धीमी प्रगति से पता चलता है कि बड़ी संख्या में अध्ययनों की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा गंगा जल को उसमें मौजूद औषधीय गुणों की वजह से जाना जाता है। लेकिन उसका सही इस्तेमाल तब हो पायेगा जब गंगा जल से उसमें मौजूद विषाणुओं को अलग किया जायेगा। डीएवी पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आरके जैन ने सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला का अधिक से अधिक लाभ लेने की बात कही। संयोजक डॉ. प्रशांत सिंह ने कार्यशाला के उद्देश्य और विषय के बारे में प्रतिभागियों को विस्तृत रूप से जानकारी दी। बॉयोसाइंस विभाग के डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि कार्यशाला में पूरे प्रदेश से 100 से अधिक प्रतिभागी शामिल है। चार दिन तक चलने वाली कार्यशाला में प्रतिभागियों को दो दिन तक थ्योरी सत्र के बाद अगले दो दिन तक विभिन्न कम्प्यूटर लैब्स में हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी जायेगी। डॉ. गीता भंडारी के संचालन में चले कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डॉ. सुशीला शर्मा, डॉ. सुनील सैनी, डॉ. अखिलेश कुमार डॉ. विजय कुमार, डॉ. विवेक कुमार उपस्थित थे। 17 जून को एसआरएचयू में आयोजित होगा ‘योगासन’ प्रतियोगिता
डोईवाला- स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जॉलीग्रांट में 17 जून (शुक्रवार) को राज्य स्तरीय योगासन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। एसआरएचयू के हिमालयन स्कूल ऑफ योगा साइंसेज (एचएसवाईएस) की विभागाध्यक्ष डॉ.सोमलता झा ने बताया कि विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रतियोगिता 17 जून को आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के लिए तीन आयु वर्ग बनाए गए हैं। इसमें 15 से 20 वर्ष, 21 से 25 वर्ष, 26 से 30 वर्ष के प्रतिभागी प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतियोगिता में राज्य भर से योगा प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए डॉ.अंकित शर्मा- 8800652813, राहुल बलूनी- 9897936143, विजेंद्र द्विवेदी- 9411121340 अथवा 0135-2471137 से संपर्क कर सकते हैं।