जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आज ऋषिपर्णा सभागार में पेयजल से सम्बन्धित विभिन्न माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक करते हुए

देहरादून….. दिनांक 07 मई 2024 (जि.सू.का), जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आज ऋषिपर्णा सभागार में पेयजल से सम्बन्धित विभिन्न माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक करते हुए जल संस्थान एवं पेयजल निगम के अधिकारियों को पेयजल समस्याओं को युद्धस्तर पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों को क्षेत्र में भ्रमण करते हुए पेयजल की शिकातयों पर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने शिकायतों के निस्तारण की स्थिति जानने पर अवगत कराया गया कि डीडब्लूएसएम के कन्ट्रोलरूम पर 96 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से अभी तक 68 का निस्तारण किया जा चुका है तथा शेष पर कार्यवाही गतिमान है। तथा अन्य माध्यमों से 72 शिकायत प्राप्त हुई है, जिनमें आज 05 बजे तक 40 का निस्तारण कर लिया गया है तथा शेष पर कार्यवाही गतिमान है। बताया गया कि जनपद में 578 नलकूप हैं जो सभी ठीक हैं तथा 3185 हैंडपंप है जिनमें 17 खराब है, उनको ठीक करने की कार्यवाही गतिमान है। पेयजल की बर्बादी पर अब तक 95 नोटिस जारी किये गए हैं।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को जनपद नलकूप एवं हैंडपंप की वस्तुस्थिति के सम्बन्ध में जनपद स्तरीय अधिकारियों को नामित करते हुए क्रास वेरिफिकेशन कराने के निर्देश दिए। नलकूप एवं हैंडपंप के कार्यों की मॉनिटिरिंग/वेरिफिकेशन हेतु नगर क्षेत्र में निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण एवं ग्रामीण क्षेत्र में जिला विकास अधिकारी को नामित करने तथा जनपद स्तरीय अधिकारियों को क्षेत्र बांटते हुए शिकायतों के निस्तारण कार्यों की मॉनिटिरिंग कराने के निर्देश दिए।
जनपद में पेयजल समस्या के निराकरण एवं पानी की बर्बादी, पानी से संबंधित किसी भी समस्या, पानी की कमी, पाईपलाइन लीकेज़ या पानी से संबंधित अन्य शिकायतों के लिए जिलाधिकारी देहरादून के फेसबुक पेज या टोल फ्री नं0 18001802525/18001804109 पर कॉल की जा सकती है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, अधि0 अभि0 पेयजल निगम मो0 वसीम अहमद, रायसाहब, जिला जल एवं स्वच्छता मिशन से पीके वर्मा एवं आशीष कठैत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।….कार्यालय जिला सूचना अधिकारी देहरादून