भारतीय जनता पार्टी एन.जी.ओ प्रकोष्ठ की प्रदेश सह संयोजक मधु जैन ने सभी प्रदेशवासियों को छठ पूजा की बधाई एवं शुभकामनाएं दी


भारतीय जनता पार्टी एन.जी.ओ प्रकोष्ठ की प्रदेश सह संयोजक मधु जैन ने सभी प्रदेशवासियों को छठ पूजा की बधाई एवं शुभकामनाएं दी इस अवसर पर उन्होंने वार्ड 36 विजय पार्क स्थित, पार्क नंबर 3 में छठ पूजा मना रही महिलाओं को साड़ी और मिष्ठान देकर छठ पूजा की बधाई दी। छठ पूजा के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह त्यौहार बिहार में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्यौहार है छठ महापर्व सूर्य उपासना का सबसे बड़ा त्योहार होता है। इस पर्व में भगवान सूर्य के साथ छठी मैया की पूजा-उपासना विधि-विधान के साथ की जाती है। मान्यता है कि छठ देवी सूर्य देव की बहन हैं और उन्हीं को प्रसन्न करने के लिए भगवान सूर्य की अराधना की जाती है।
यह सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है। लोक आस्था का महापर्व चार दिनों तक चलने वाले छठ पूजा के पहले दिन नहाय खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन संध्या अर्ध्य, और चौथे दिन उषा अर्ध्य, देते हुए समापन होता है यह सबसे कठिन व्रत में से एक माना जाता है इस पर्व में आस्था रखने वाले लोग साल भर इंतजार करते हैं छठ का व्रत संतान प्राप्ति की कामना,संतान की कुशलता, सुख समृद्धि और उसकी दीर्धायु आयु के लिए किया जाता है छठ पूजा के दिन महिलाएं कठिन निर्जला व्रत रखती है साथ ही चौथे दिन पानी में खड़े होकर उगते हुए सूरज को है अर्ध्य देती है और फिर व्रत का पालन करती हैं।.
मधु जैन
प्रदेश सह संयोजक
भाजपा