हिमालयन अस्पताल की एनआईसीयू एंबुलेंस से मिला नवजात को नया जीवन


हिमालयन अस्पताल की एनआईसीयू एंबुलेंस से मिला नवजात को नया जीवन
हाईटेक एंबुलेंस से घंटों के सफर के बाद 700 ग्राम के नवजात को पहुंचाया जौलीग्रांट
24 सप्ताह के नवजात को उपचार के लिए हल्द्वानी से किया हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट शिफ्ट

डोईवाला-BHVN ……..हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की हाईटेक एनआईसीयू एंबुलेंस की बदौलत हल्द्वानी में जन्मे 24 सप्ताह के नवजात को नया जीवन मिल पाया। करीब 270 किमी. दूर हल्द्वानी से कुछ ही घंटों में नवजात को वैंटीलेटर से सुसज्ज्ति हाईटेक एंबुलेंस के जरिये हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में शिफ्ट किया गया।
हिमालयन अस्पातल जौलीग्रांट की ओर से संचालित एनआइसीयू एम्बूलेंस नवजात शिशु स्वास्थ्य में किस तरह कारगर सिद्ध् हो रही है। इसका एक ताजा मामला सामने आया है। अस्पताल के नवजात शिशु चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. गिरीश गुप्ता ने बताया कि हल्द्वानी स्थित एक निजी चिकित्सालय में समय से पूर्व जन्मे नवजात शिशु के परिजनों ने गंभीर हालत को देखते हुए हिमालयन अस्पताल से संपर्क साधा। समय से पूर्व जन्मे इस 24 सप्ताह के नवजात शिशु का वजन केवल 700 ग्राम था। नवजात को सांस के साथ ही कई अन्य तरह की समस्याएं आ रही थी। हिमालयन हॉस्पिटल की नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट ऑन व्हील्स (एनआईसीयू एंबुलेंस) को तुरंत हल्द्वानी रवाना किया। डॉ. गुप्ता ने बताया कि एम्बूलेंस में उच्च प्रशिक्षित दो डॉक्टर व एक नर्स ने वहां पहुंचने पर नवजात का एम्बूलेंस में ही उपचार शुरू कर दिया। बच्चे को एंबुलेंस में सुसज्जित वेंटिलेटर पर रखा गया व पूरे रास्ते उसकी निगरानी की गई। एंबुलेंस की बदौलत, न केवल बच्चे को सीमित समय में अस्पताल पहुंचाया गया।
स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जौलीग्रांट के कुलाधिपति डॉ. विजय धस्माना ने टीम को बधाई देते हुए कहा कि हम बीमार नवजात शिशुओं और शिशुओं को अस्पताल से घर या इसके विपरीत (घर से अस्पताल) स्थानांतरित करने की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग अन्य अस्पतालों या दूरदराज के क्षेत्रों से हिमालयन अस्पताल तक पहुंचने के लिए इस हाईटेक एम्बूलेंस का लाभ उठा सकते हैं। डॉ.धस्माना ने कहा कि हम नवजात को समय पर नजदीकी अस्पताल पहुंचकर शिशु मृत्यु दर में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
हाईटेक एंबुलेंस में उपलब्ध सुविधाएं
दो नवजात बच्चों के बिस्तर, ऑक्सीजन थैरेपी, रेसीपीरेट्री सपोर्ट, ब्रेन सपोर्ट, एडवांस कार्डियक मैनेजमेंट थर्मल सपोर्ट, पीलिया प्रबंधन, ब्लड ग्लूकोज एंड मॉनिटरिंग, फोटोथैरेपी, मेटाबॉलिक मॉनिटरिंग सपोर्ट, एबीजी एंड टाइडल कैप्नोग्राफी, एडवांस मल्टी पैरामीटर मॉनिटरिंग, जीवनरक्षक दवाएं इस हाईटेक एंबुलेंस में उपलब्ध रहेंगी। सुविधा के लिए इस नम्बर पर संपर्क करें। 0135- 2471422