यातायात कार्यालय में ट्रेफिक पुलिस और सीपीयू ने यातायात नियमों का उल्लघंन के दौरान जब्त किये गये रेट्रो साइलेंसरों और प्रेेशर हार्नों को नष्ट कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया

रुद्रपुर@newsportal………………… यातायात कार्यालय में ट्रेफिक पुलिस और सीपीयू ने यातायात नियमों का उल्लघंन के दौरान जब्त किये गये रेट्रो साइलेंसरों और प्रेेशर हार्नों को नष्ट कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर एसएसपी ने कहा कि वाहनों से होने वाले ध्वनि और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पुलिस इस अभियान को जारी रखेगी।
नियमों के विरूद्ध जिन वाहनों में प्रेशर हार्न और रेट्रो साइलेंसर लगे होंगे उन्हें सीज किया जायेगा। पर्यावरण दिवस के मौके पर यातायात पुलिस ने आज नई पहल की। इस दौरान पिछले कुछ दिनों में जब्त किये गये रेट्रो साइलेंसर और प्रेशर हार्नों पर रोलर चलाकर उन्हें नष्ट किया गया। एसएसपी ने कहा कि जनपद कृषि और वन भूमि वाला जनपद है। वन है तो हम हैं और पर्यावरण की सुरक्षा हम सबकी जिम्मेवारी है। इसीलिए पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पुलिस पिछले करीब एक माह से अभियान चला रही थी। जिसमें बाइकों पर लगे सैकड़ों रेट्रो साइलेंसर और प्रेशर हार्नों को जब्त किया गया था। आज बुल्डोजर चलाकर नष्ट किया गया है।

रेट्रो साइलेंसर और प्रेशर हार्नों से जहां प्रदूषण बढ़ता है वहीं इससे पर्यावरण को भी खतरा है। एसएसपी ने कहा कि पुलिस द्वारा चलाया गया यह अभियान मात्र सांकेतिक नहीं है बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण के लिए एक संदेश है। कंपनी से जो साइलेंसर वाहनों में आते है। उनके अलावा तेज आवाज वाले कोई भी साइलेंसर लगा हुआ पाया गया तो भविष्य में वाहन सीज करने के साथ साथ वाहन के नष्ट की कार्रवाई भी की जायेगी। एसएसपी ने कहा कि आज हम आधुनिकता की ओर बढ़ रहे हैं तकनीकी युग में मशीनों और वाहनों का उपयोग करना पड़ता है लेकिन इसकी एक सीमा होती है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को लेकर जो नियम बनाये गये हैं उनका सभी पालन करें। अगर सभी लोग पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा थोड़ा प्रयास करेंगे तभी हम आने वाली पीढियों को सुरक्षित रख पायेंगे।
इस दौरान एसपी क्राइम चन्द्रशेखर घोडके, यातायात निरीक्षक विजय विक्रम, पीआरओ इंस्पेक्टर भारत सिंह, सीपीयू एसआई सतपाल पटवाल, टीएसआई यशवंत पाल, एएसआई मनोज कार्की, सीपीयू हेड कांस्टेबल दीपक भट्ट,जितेन्द्र तिवारी, रोहित चैधरी, नंदन गोस्वामी, मनोज रावत,रवि नेगी, मनोज कुमार आदि भी मौजूद रहे।