पुरोला के नगर पंचायत क्षेत्र में लव जेहाद की घटना

@BHVN……………

पुरोला में लव जेहाद के मामले ने तूल पकड़ा, ढोल नगाड़े लेकर सड़कों पर उतरे लोग, मुस्लिम समुदाय के दुकानदार रातो रात भागे

उत्तरकाशी जनपद के पुरोला में नाबालिग को भगा ले जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। घटना से आक्रोशित लोगों का गुस्सा आज सड़क पर फूटा। नाराज लोग गांव-गांव से ढोल और नगाड़ों के साथ अपने घरों से निकले और मोरी बैंड पर जाम लगाया।

पुरोला में नगर पंचायत क्षेत्र की एक नाबालिग छात्रा को भगा कर ले जाने का मामला शांत नहीं हो रहा है। एकजुट हो कर लोगों ने समुदाय विशेष के लोगों को बाजार से दुकानें खाली करने की चेतावनी भी दी है। बता दें कि शुक्रवार को दोपहर के समय उवेद खान पुत्र अहमद और उसका साथी जितेंद्र सैनी नाम के युवक खरसाड़ी क्षेत्र की एक कक्षा नौ की नाबालिग छात्रा को बहला-फुसला कर भगा कर ले जा रहे थे।

यह छात्रा पढ़ाई करने के लिए पुरोला में अपने मामा के घर पर रहती थी। दोपहर के समय जब ये दोनों युवक छात्रा को शादी का झांसा दे कर विकासनगर लेकर भागने की फिराक में थे। ये दोनों छात्रा को नौगांव मोटरमार्ग के पेट्रोल पंप के पास से टेम्पों में ले गये। तभी परिजनों और स्थानीय लोगों की नजर इन पर पड़ी और शक हुआ तो इन्हें रोक कर पूछताछ की। बात खुलने पर लोगों ने इन दोनों युवकों को पुलिस के हवाले कर दिया। वहीं परिजनों ने थाने में जम कर हंगामा किया।
तब से मुस्लिम समुदाय के व्यापारियों के खिलाफ पुरोला उबल रहा है। इन लोगों को पुरोला छोड़ने की चेतावनी देते हुए लोगों कहा था कि आरोपित विशेष समुदाय के व्यापारी युवाओं के साथ ही अन्य मुस्लिम समुदाय के बाहरी व्यापारी पुरोला छोड़ कर यहां से चले जायें। यदि वे पुरोला में रहते हैं तो अपनी जिम्मेदारी पर ही रहें।
आज एक बार फिर लोग ढोल-नगाड़े लेकर सड़कों पर उतर आये। मोरी बैंड पर मुख्य बाजार में आक्रोशित ग्रामीणों ने जाम लगा दिया। इस दौरान रास्ते के दोनों ओर गाड़ियों की कतारें लग गयी। जाम के कारण लोग बेहाल हो गये लेकिन आंदोलित ग्रामीणों ने एसडीएम देवानंद शर्मा के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेज कर समुदाय विशेष के अपराधी किस्म के व्यवसायियों को तत्काल हटाने की मांग की है। आज नगर पंचायत क्षेत्र की दुकानें, होटल और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे।
आरोपी उबेद खान कुमोला रेाड पर साइकिल रिपेयरिंग का और उसका साथी जितेंद्र सैनी रजाई भरने का काम करता है। आक्रोशित भीड़ ने आरोपियों की दुकानों के बोर्ड भी उखाड़ फेंके। धरना प्रदर्शन करने वालों में व्यापार मंडल अध्यक्ष बृजमोहन चौहान, जिला महामंत्री पवन नौटियाल, अमीचंद शाह, बलदेव रावत, राजपाल पंवार, चंद्रमोहन रावत, गंभीर चौहान, रामचंद्र पंवार, दिनेश उनियाल, प्यारेलाल, हिमानी आदि शामिल रहे।

सीओ सुरेंद्र सिंह भंडारी का कहना है कि जन आक्रोश को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दी गयी है। पुलिस सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण जुलूस प्रदर्शन किया गया। पुलिस सभी से शांति बनाये रखने की अपील कर रही है। बताया कि नाबालिग को भगाने के प्रकरण में विवेचना की जा रही है।


दूसरे समुदाय के व्यापारी द्वारा स्थानीय नाबालिक लड़की के अपहरण मामले में तनाव की स्थिति को देखते हुए उपजिलाधिकारी ने मकान मालिकों और व्यापारियों की एक बैठक ली। इस दौरान निर्णय लिया गया कि कानूनी तौर पर मकान मालिक दुकाने व भवन खाली कराएंगे। उपजिलाधिकारी ने सामाजिक सदभाव बनाए रखने के लिए मीडिया और सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार न करने की सलाह भी दी।
बता दें कि शुक्रवार से नगर क्षेत्र में नाबालिक लड़की के अपहरण मामले को लेकर आंदोलन चल रहा है। लोगों की मांग है कि एक समुदाय विशेष व्यापार की आड़ में अनैतिक कार्यों में संलिप्त है जिसे शासन प्रशासन भी नहीं रोक पा रहा है। इसलिए इन लोगों से तुरंत भवन और दुकानें खाली करवाई जाए, जिसकी गंभीरता को भांपते हुए उप जिलाधिकारी देवानंद शर्मा ने व्यापारियों व भवन स्वामियों की एक बैठक तहसील परिसर में बुलाई।
बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष ने कहा कि व्यापार करने वाले दूसरे समुदाय के लोग जब तक स्टांप पेपर में अपने भवन स्वामी से लिखित रूप में अपनी संपूर्ण कार्य कलाप की जिमेदारी लिख कर नहीं देते तब तक वो व्यापार मंडल की सदस्यता से निष्कासित रहेंगे। वही भवन स्वामियों ने कहा कि वह लीगल रूपसे 15 दिन के भीतर सभी किरायेदारों को दुकाने व भवन खाली करने के नोटिस देंगे।

वहीं, एसपी अर्पण यदुवंशी का कहना पुरोला में व्यापारियों के शहर छोड़ने की अभी तक किसी भी प्रकार की सूचना नहीं हैं। हालांकि समुदाय विशेष की दुकानें अवश्य बंद हैं। पुरोला में व्यवस्थाएं सभी कंट्रोल में है। शहर छोड़ने की सूचना बेबुनियाद है