आंधी से ज्वालापुर में कटहरा बाजार में एक विशालकाय पेड़ गिरने से आठ से 10 लोगों के नीचे दबे होने की सूचना है

हरिद्वार@BHVN…………. आंधी से ज्वालापुर में कटहरा बाजार में एक विशालकाय पेड़ गिरने से आठ से 10 लोगों के नीचे दबे होने की सूचना है। पुलिस और अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। पेड़ को काटकर नीचे दबे लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि अंधड़ और बारिश के बीच पूरे शहर की बिजली गुल हो गई। तेज आंधी से क्षेत्र में कई पेड़ धराशाई हो गए। विद्युत आपूर्ति ठप्प होने से पूरे शहर में अंधेरा छा गया। मौसम बिगड़ने के चलते जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने बुधवार सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी क्षेत्रों में अवकाश घोषित कर दिया है। प्रशासन अंधड़ से हुए नुकसान का जायजा ले रहा है।

मंगलवार शाम को मौसम ने अचानक करवट ली। देखते ही देखते आसमान में काले बादल छा गए। कुछ की देर में आसमान में बिजली की चमक के साथ तेज आंधी के साथ बूंदा बांदी होने लगी। आंधी चलने से पूरे शहर की बिजली गुल हो गई। आंधी के बीच भेल, पथरी, धनौरी, बहादराबाद में कई बड़े पेड़ उखड़कर नीचे गिर गए। करीब आधे घंटे आंधी के बाद मूसलाधार बारिश भी शुरू हो गई। प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग जिले के विभिन्न क्षेत्रों से अंधड़ से हुए नुकसान और दुर्घटनाओं की जानकारी जुटा है।
मौसम विभाग ने 23 से 27 मई तक तेज गर्जना के साथ आंधी, मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान लगाया है। शाम को जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने सुरक्षा की दृष्टि से सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बुधवार का अवकाश घोषित कर दिया। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन विभाग, सभी एसडीएम, थाना और चौकियों सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।
वहीं स्वास्थ्य विभाग को किसी भी दुर्घटना की स्थिति में घायलों के उपचार के लिए सरकारी अस्पताल में पर्याप्त इंतजामों के लिए कहा है। वहीं सभी तहसील थाना और चौकी के कंट्रोल रूम को अलर्ट मोड पर रखा गया। सड़क से जुड़े सभी विभागों को किसी भी मार्ग के अवरुद्ध होने पर तत्काल उसे खोलकर यातायात को सुचारू करने के लिए निर्देशित किया गया है।
मौसम को देखते हुए जिलाधिकारी धीराज सिंह गबर्याल ने कल यानी बुधवार के लिए समस्त स्कूलों के अवकाश घोषित कर दिया है। जिला अधिकारी ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 24 मई को राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ तेज बौछार होने, आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।
मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के दृष्टिगत छात्र-छात्राओं की जीवन सुरक्षा को मध्येनजर रखते हुए जनहित में समस्त सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों के कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों सहित समस्त आंगनबाड़ी केन्द्र में बुधवार को अवकाश रहेगा। आदेश का अनुपालन न करने वाले विद्यालयों में यदि प्रबन्धन अथवा प्रधानाचार्य की लापरवाही से कोई घटना घटती है तो उनके खिलाफ आपदा प्रबन्धन अधिनियम, 2005 के सुसंगत धाराओं के अधीन उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।