रेडक्रॉस कर रहा है मानवता की निस्वार्थ सेवा – बीना रतूड़ी

रेडक्रॉस कर रहा है मानवता की निस्वार्थ सेवा – बीना रतूड़ी

@BHVN………………….#जिला रेडक्रॉस शाखा देहरादून एवं सुपर स्पेशलिटी सर्जिकल कनिष्क हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनियावाला देहरादून में एक विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि पार्षद बिना रतूड़ी एवं रेडक्रॉस के चेयरमैन डॉक्टर एम एस अंसारी द्वारा किया गया ।
शिविर का शुभारंभ करते हुए रतूड़ी ने कहा कि रेड क्रॉस के स्वयंसेवक निस्वार्थ भाव से मानवता की सेवा निरंतर करते रहते हैं, जिसकी मैं सराहना करती हूं। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी हम रेडक्रॉस के माध्यम से स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम फर्स्ट एड एवं आपदा रेस्क्यू के प्रशिक्षण आदि कार्यक्रमों को भी अपने क्षेत्र में करवाने का प्रयास करूंगी ।
चेयरमैन डॉक्टर एम एस अंसारी ने बताया कि रेडक्रॉस के सदस्यों द्वारा जो प्रयास किए जाते हैं उसी से हम नागरिकों में मानव कल्याण की भावना को जागृत कर रहे हैं यही हमारा मुख्य उद्देश्य है कि हम किसी भी असहाय की सहायता करें व उसके दुख दर्द को उसकी पीड़ा को कम करें।
राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षिका एवं जिला सचिव रेडक्रॉस कल्पना बिष्ट ने कहा कि जनपद के प्रत्येक विद्यालय में जूनियर रेडक्रॉस की टीम का गठन किया जाना अपेक्षित है इस हेतु उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य से भी आग्रह किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य रविंद्र सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। रेडक्रॉस एवं कनिष्क हॉस्पिटल का शिविर लगाने हेतु आभार ज्ञापित किया।
उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी एवं रेडक्रॉस के कोषाध्यक्ष मोहन खत्री ने कहा कि रेडक्रॉस के स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। जिससे विभिन्न अस्पतालों में उपचार करा रहे मरीजों को सस्ती दरों पर रक्त मुहैया कराया जा सकता है।
रेडक्रॉस प्रबंधन समिति के सदस्य मनोज गोविल ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में रेड क्रॉस द्वारा मानवता की लिए 7 सिद्धांतों पर चलते हुए जो कार्य किए जा रहे हैं वह वास्तव में इंसानियत को बढ़ावा दिए जाने के कार्य हैं।
शिविर के आयोजन में विशेष प्रयास कर रहे सर्वेश्वर भट्ट ने चिकित्सक टीम का आभार ज्ञापित किया और कहा कि वे भविष्य में भी निस्वार्थ भाव से सेवा करते रहेंगे । इससे पूर्व सर्वेश्वर भट्ट को चेयरमैन द्वारा रेडक्रॉस का परिचय पत्र प्रदान किया गया।
उद्घाटन समारोह का संचालन रेडक्रॉस सदस्य जितेंद्र सिंह बुटोइया ने करते हुए कहा कि दूसरों के दुख को कम करना ही हमारा उद्देश्य होना चाहिए तभी हम रेडक्रॉस के उद्देश्यों को पूरा करने में सफल हो सकते हैं।
इस अवसर पर रेडक्रॉस सदस्य शिफाअत अली अनामिका सोनी गुप्ता डॉक्टर दीक्षा गुप्ता प्रो0 काशिफ हुसैन अरविंद पाल विजय बहादुर चंद वीरेंद्र कुमार अभिभावक शिक्षक संघ के अध्यक्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय की छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक पुरुष महिलाएं बच्चे आदि उपस्थित रहे।

सभी आयु वर्ग के 224 लोगों द्वारा स्वास्थ्य शिविर में परीक्षण कराया गया जिसमें निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई