जिलाधिकारी ने पूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों की विभिन्न समस्याओं की जानकारी लेते हुए उनके निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए

उत्तरकाशी 19 सितंबर 2024…जिला सैनिक कल्याण परिषद की बैठक में जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने पूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों की विभिन्न समस्याओं की जानकारी लेते हुए उनके निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने पूर्व सैनिकों से सरकार की स्वरोजगार एवं आजीविका संवर्द्धन से जुड़ी योजना का लाभ उठाने की अपील करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में पूर्व सैनिकों को मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना तथा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना जैसी संभावनाशील योजनाओं से जोड़ा जाय।
…जिला सैनिक कल्याण परिषद की बैठक आज जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस मौके पर पूर्व सैनिक अवतार सिंह रावत, जगमोहन सिंह, कलम सिंह थापा, गजेन्द्र सिंह पंवार, अनंतराम भट्ट, कुंवर सिंह राणा आदि ने अपनी निजी समस्याएं रखने के साथ ही अपने गांवों की सड़कों आदि से संबंधित सार्वजनिक महत्व के मामलों को भी प्रस्तुत किया। इनमें से अनेक निजी समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करने के साथ ही जिलाधिकारी के द्वारा शेष मामलों के त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को हिदायत दी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व सैनिकों के द्वारा बैठक में प्रस्तुत मामलों के निस्तारण की पुनः समीक्षा की जाएगी लिहाजा अधिकारी इन मामलों का समुचित व समयबद्ध समाधान सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व सैनिकों के द्वारा देश के लिए अर्पित की गई सेवाओं का समुचित सम्मान करते हुए उनसे संबंधित मामला।े पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जानी जरूरी है।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि सौर ऊर्जा के उत्पादन, होम स्टे व पर्यटन से संबंधित अन्य व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के लिए संचालित सरकारी योजनाओं से पूर्व सैनिकों को जोड़ा जाना चाहिए। इसके लिए विभागों को कारगर कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना तथा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत पूर्व सैनिकों को कलस्टर आधार पर लाभान्वित कर स्वरोजगार का बेहतर मॉडल प्रस्तुत करने के लिए कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी डुंडा नवाजिश खलीक, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (अ.प्रा.) जयेश बडोला, ईसीएचएस के प्रभारी अधिकारी ले.कर्नल (अ.प्रा.) ए.के. पुन, वरिष्ठ कोषाधिकारी शिवेन्द्र कमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बी.एस.पांगती, महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र शैली डबराल, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा रॉकी कुमार, सहायक जिला सैनिक कल्याण अधिकारी महावीर सिंह राणा, राजपूताना राईफल्स के सूबेदार सुरेन्द्र सिंह, पूर्व सैनिक संगठन के संरक्षक मेजर (अ.प्रा.) आर.एस. जमनाल, पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष सूबेदार मेजर (अ.प्रा.) वीरेन्द्र नेगी प्रताप बिष्ट, चन्द्रा नेगी सहित अन्य परिषद के विभिन्न सदस्य एवं अनेक विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *