सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल दयारा बुग्याल के बेस कैम्प में स्थित यह दोनों ग्रोथ सेंटर पर्यटकों को सुविधा व सेवा प्रदान करने के साथ ही स्थानीय लोगों की आजीविका संवर्द्धन का प्रमुख केन्द्र बन सकते हैं:मुख्य विकास अधिकारी जय किशन

उत्तरकाशी, 02 सितंबर 2024 ।….मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने भटवाड़ी ब्लॉक के क्यार्क एवं रैथल गांव में स्थापित ग्रोथ सेंटर्स के माध्यम से पर्यटन से संबंधित गतिविधियां संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल दयारा बुग्याल के बेस कैम्प में स्थित यह दोनों ग्रोथ सेंटर पर्यटकों को सुविधा व सेवा प्रदान करने के साथ ही स्थानीय लोगों की आजीविका संवर्द्धन का प्रमुख केन्द्र बन सकते हैं।
…मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने भटवाड़ी ब्लॉक के रैथल क्षेत्र के भ्रमण के दौरान क्यार्क एवं रैथल गांव में स्थापित ग्रोथ सेंटर्स का निरीक्षण किया। मुख्य विकास अधिकारी ने क्यार्क गांव में जगदंबा स्वायत्त सहकारिता के माध्यम से संचालित ग्रोथ सेंटर का निरीक्षण कर कहा कि मसाले व दालों के उत्पादन व विपणन से आगे बढकर इस सेंटर के माध्यम से पर्यटन एवं आलू बीज के उत्पादन व विपणन जैसी संभावनाशील गतिविधियों में काम किया जाना जरूरी है। इसके लिए संबंधित विभागों को तत्परता से योजना बनाकर काम करने के निर्देश देते मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इस केन्द्र के माध्यम से क्षेत्र के भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को साईकिलें किराए पर देने का काम शुरू किया जाय। साईकिलों की व्यवस्था पर्यटन विभाग के स्तर से कराई जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी ने इस केन्द्र के आलू बीज के उत्पादन व प्रमाणीकरण के लिए मुख्य उद्यान अधिकारी को जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि यहां पर अन्य स्थानीय उत्पादों के विपणन के साथ ही केन्द्र पर वर्षपर्यंत चलने वाली गतिविधियों के संचालन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को इस ग्रोथ सेंटर पर मनरेगा की मद से आवश्यक मरम्मत कराए जाने के भी निर्देश दिए।…मुख्य विकास अधिकारी श्री जय किशन ने रैथल गांव में पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित ग्रोथ सेंटर के भवन का निरीक्षण करते हुए जिला पर्यटन विकास अधिकारी को इस केन्द्र का यथाशीघ्र संचालन सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने दयारा बुग्याल से जुड़े रैथल गांव के इस ग्रोथ सेंटर की सुचारू संचालन की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने और यहां पर कैफेटेरिया, सोवेनियर शॉप, ट्रैकिंग व हाईकिंग में प्रयुक्त उपकरणों व सामग्री की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।…इस दौरान जिला विकास अधिकारी रमेश चन्द्र, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. एससी जोशी, जिला परियोजन प्रबंधक रीप कपिल उपाध्याय आदि अधिकारी उपस्थित रहे।