जेबीआईटी में आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

जेबीआईटी में आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ
देहरादून, 29 अगस्त 2024: जेबीआईटी (जेबी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) ने समाज की सेवा में एक और कदम बढ़ाते हुए चार दिवसीय आपदा प्रबंधन एवं प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया ।
इस कार्यक्रम का आयोजन इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी और उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से किया गया है।
इस अवसर पर उत्तराखंड राज्य इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के वरिष्ठ अधिकारियों और उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रतिनिधियों ने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम को गरिमा प्रदान की।
इस कार्यक्रम में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (उत्तराखंड शाखा) के कोषाध्यक्ष महासचिव, श्री मोहन सिंह खत्री (मुख्य अतिथि), डॉक्टर हरीश चंद्र शर्मा (प्रभारी महासचिव), राष्ट्रीय प्रशिक्षक, उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के श्री मनीष कश्नियाल, और राष्ट्रीय समन्वयक श्री मुंशी चोमवाल के साथ सस्थान के वाइस चेयरमैन संदीप सिंघल ने इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।
जेबीआईटी की ओर से सेक्रेट्री श्री रजत सिंघल , डायरेक्टर प्रो. (डॉ.) पी.के. चौधरी, रजिस्ट्रार प्रो. (डॉ.) विशान्त कुमार, और प्रो. (डॉ.) संदीप कुमार चौधरी आदि उपस्थित रहे।….इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को आपदा प्रबंधन और प्राथमिक चिकित्सा के क्षेत्र में प्रशिक्षित करना है, ताकि वे किसी भी आपदा या आपातकालीन स्थिति में त्वरित और प्रभावी तरीके से कार्य कर सकें। इस पहल के माध्यम से जेबीआईटी ने समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी और समर्पण को पुनः सिद्ध किया है।
छात्रों ने इस कार्यक्रम में बड़ी उत्सुकता और रुचि दिखाई और विशेषज्ञों से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी क्षमताओं में वृद्धि की।
संस्थान के वाइस चेयरमैन संदीप सिंघल ने बताया कि यह कार्यक्रम चार दिनों तक चलेगा, जिसमें विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निपटने संस्थान के छात्र छात्रों एवं शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि भविष्य में यदि उनके आसपास के गांव में इस प्रकार की आपदाएं आए तो वह उसमे सहायता प्रदान कर सकें।
इस प्रकार के कार्यक्रम न केवल छात्रों के व्यक्तिगत विकास में सहायक होते हैं, बल्कि समाज की समग्र सुरक्षा और समृद्धि में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जेबीआईटी की यह पहल निश्चित रूप से समाज के लिए एक बड़ी सेवा साबित होगी।….कार्यक्रम का सफल संचालन एड्मिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर आईक्यूएसी मोहम्मद इमरान द्वारा किया गया।