स्वास्थ्य शिविर में मासिक धर्म स्वच्छता व स्तन कैंसर के बारे में दी जानकारीडोईवाला। हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जौलीग्रांट के हिमालयन हॉस्पिटल ने जीजीआईसी देहरादून में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया

24-August-2024….स्वास्थ्य शिविर में मासिक धर्म स्वच्छता व स्तन कैंसर के बारे में दी जानकारी
डोईवाला।

हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जौलीग्रांट के हिमालयन हॉस्पिटल ने जीजीआईसी देहरादून में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। इस दौरान छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता और स्तन कैंसर के विषय में जानकारी दी।


एचआईएमएस जौलीग्रांट के सामुदायिक चिकित्सा विभाग ने रमिनि सामाजिक संस्था के सहयोग से देहरादून में राजपुर रोड स्थित जीजीआईसी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। इस दौरान चिकित्सकों ने छात्राओं की संपूर्ण स्वास्थ्य जांच कर, उन्हेे दवा वितरित की और उन्हें सैनिटरी पैड भी प्रदान किये। डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव व डॉ. जयंती सेमवाल के मार्गदर्शन में मासिक धर्म स्वच्छता व स्तन कैंसर के विषय में एक सत्र आयोजित किया गया। डॉ. शैली व्यास और डॉ. नेहा शर्मा ने संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य जोखिमों सहित खराब मासिक धर्म स्वच्छता के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी दी।

साथ ही स्वच्छ और सुरक्षित मासिक धर्म उत्पादों की आवश्यकता और उचित निपटान विधियों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सेनेटरी पैड और कपड़े के पैड के उपयोग व मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखने के बारे में प्रशिक्षण भी दिया। इस सत्र में युवतियों को मासिक धर्म स्वच्छता पर एक जानकारीपूर्ण बुक मैनुअल भी दिया गया। जिसमें मासिक धर्म चक्र और युवावस्था के दौरान होने वाले परिवर्तनों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल थी। यूथ काउंसिल फॉर ब्रेस्ट हेल्थ एसआरएचयू चैप्टर की सदस्य भूमिका पाठक और गौरी भाटिया ने युवतियों को स्तन कैंसर की मूल बातें, इसके जोखिम, लक्षण और खतरनाक संकेतों के साथ-साथ स्तन परीक्षण करने के तरीके के बारे में शिक्षित किया। स्वास्थ्य शिविर के संचालन में डॉ. सांची गोयल, डॉ. रिया जैन, डॉ. रवीशा गर्ग, डॉ. स्वाति बिष्ट, रीता भट्ट, हरिओम प्रसाद, आयुष चंदोला, वंदना श्रीवास्तव, शिवानी तिवारी आदि ने अपना सहयोग दिया।