हिन्दी वाद विवाद प्रतियोगिता में सागवान सदन रहा विजेता

हिन्दी वाद विवाद प्रतियोगिता में सागवान सदन रहा विजेता
देहरादून…..द हैरिटेज स्कूल के तत्वावधान में आयोजित अंर्तसदनीय हिन्दी वाद-विवाद प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक हासिल कर सागवान सदन ने विजेता रहा। इस अवसर पर सौम्या कुमारी को पक्ष में एवं वंशित राज को विपक्ष में सर्वश्रेष्ठ वक्ता के रूप में चुना गया और उन्हें पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।
यहां न्यू रोड़ स्थित द हैरिटेज स्कूल के सभागार में अंर्तसदनीय हिन्दी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और इस दौरान छात्र छात्राओं में प्रतियोगिता को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया। इस अवसर पर हिन्दी वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय नई शिक्षा नीति के अनुसार कक्षा दस से कक्षा बारह में हिन्दी अनिवार्य करना उचित निर्धारित किया गया और सभी प्रतिभागियों ने बड़े ही उत्साह से विषय के अनुरूप पक्ष एवं विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किये।
इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने हिन्दी को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देने पर जोर दिया और कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में हिन्दी को अनिवार्य विषय के रूप में लिया गया है और वहीं हिन्दी को वैकल्पिक विषय के रूप में बढ़ा सकते है पर विपक्षी वक्ताओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये। वहीं वक्ताओं ने अपने सारगर्भित भाषण में कहा कि हिन्दी सामाजिक व सांस्कृतिक क्षेत्र में एक सेतु का काम करती है और कहा कि तमिलनाडु में अस्सी प्रतिशत लोगों को हिन्दी नहीं आती है और इस पर भी विशेष रूप से पक्ष व विपक्ष के वक्ताओं ने खूब खंडन व मंडन किया और वहीं हिन्दी की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर हिन्दी वाद विवाद प्रतियोगिता में द प्रेसीडेंसी स्कूल भानियावाला की हिन्दी शिक्षिका मोहिनी रतूडी एवं द हैरिटेज स्कूल की शिक्षिका सुशीला नेगी ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस अवसर पर निर्णायक के रूप में द प्रेसीडेंसी स्कूल भानियावाला की हिन्दी शिक्षिका मोहिनी रतूडी ने कहा कि वर्तमान समय में हिन्दी काफी मजबूत स्थिति में है और उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में पक्ष एवं विपक्ष के वक्ताओं ने बेहतरीन अंदाज में खूब कटाक्ष किये है और उन्होंने कहा कि अपने लक्ष्य तक पहंुचने के लिए हिन्दी अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि हिन्दी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया गया है और आज के परिवेश में हिन्दी अनिवार्य एवं आवश्यक है।
इस अवसर पर प्रतियोगिता में शिवालिक, मंदाकिनी, मोनाल एवं सागवान सदन के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर विजेता टीम को ट्राफी और सर्टिफिकेट प्रदान किये गये और इस दौरान सभी प्रतिभगियों को सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। इससे पूर्व निर्णायक के रूप में द प्रेसीडेंसी स्कूल भानियावाला की हिन्दी शिक्षिका मोहिनी रतूडी का स्कूल की काउंसलर चारू चौधरी एवं प्रधानाचार्य डाक्टर अंजू त्यागी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल की शिक्षिका रजनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन चौधरी अवधेश कुमार, निदेशक विक्रांत चौधरी, काउंसलर चारू चौधरी, प्रधानाचार्य डाक्टर अंजू त्यागी, शिक्षक,ं शिक्षिकायें एवं छात्र छात्रायें उपस्थित रहे।