जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिले में ग्राम पंचायतो के पुनर्गठन एवं परिसीमन का अंतिम प्रकाशन करते हुए जिले में बारह नई ग्राम पंचायतों के गठन का अनुमोदन किया


उत्तरकाशी…… 23 अगस्त 2024… जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिले में ग्राम पंचायतो के पुनर्गठन एवं परिसीमन का अंतिम प्रकाशन करते हुए जिले में बारह नई ग्राम पंचायतों के गठन का अनुमोदन किया है। अंतिम प्रकाशन के अनुसार जिले में सुनगर, सिल्याण, छमरोली, छणद, बागी, मौलागांव, गौलबनाल, खुमुण्डीतल्ली, लमकोटी, कामरा, सुनकुण्डी और बैनोल के नाम से नई ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं और टिहरी जिले की ग्राम पंचायत सौंदी को भी अब उत्तरकाशी जिले की ग्राम पंचायत के रूप में सूची में शामिल किया गया है।
शासन के निर्देशानुसार ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन एवं परिसीमन के प्रस्तावों पर प्राप्त आपत्तियों की सुनवाई एवं निस्तारण करने के बाद जिला स्तरीय समिति के प्रस्तावों के अनुसार जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने ग्राम पंचायत के क्षेत्रों के परिसीमन का अंतिम रूप से प्रकाशन की स्वीकृति प्रदान करते हुए बताया है कि नवगठित ग्राम पंचायतों के अंतिरिक्त शेष ग्राम पंचायतों के क्षेत्र वर्ष 2019 के परिसीमन के अनुसार यथावत रहेंगे।
अंतिम प्रकाशन की सूची के अनुसार जिले की क्षेत्र पंचायत भटवाड़ी के अंतर्गत भंगेली ग्राम पंचायत से हटाकर राजस्व गांव सुनगर को नई ग्राम पंचायत बनाए जाने के साथ ही जसपुर (बा.) ग्राम पंचायत से राजस्व ग्राम सिल्याण व निराकोट को पृथक कर सिल्याण के नाम से नई ग्राम पंचायत बनाए जाने का अनुमोदन किया गया है।
क्षेत्र पंचायत डुंडा के अंतर्गत सौन्द से हटाकर राजस्व ग्राम छमरौली को नई ग्राम पंचायत बनाया गया है और जनपद टिहरी गढवाल के राजस्व ग्राम सौंदी को भी उत्तरकाशी जिले में ग्राम पंचायत के रूप में शामिल किया गया है।
क्षेत्र पंचायत चिन्यालीसौड़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत दिचली से राजस्व ग्राम श्रीकोट को हटाकर ग्राम पंचायत सर्प में शामिल किया गया है। ग्राम पंचायत खालसी से पृथक कर राजस्व ग्राम छणद को नई ग्राम पंचायत बनाया गया है। ग्राम पंचायत जिब्या से हटाकर राजस्व ग्राम बागी को ग्राम पंचायत का दर्जा दिया गया है।
क्षेत्र पंचायत नौगांव की ग्राम पंचायत जुगड़गांव से हटाकर राजस्व ग्राम मौलागांव को अलग ग्राम पंचायत बनाया गया है, ग्राम पंचायत ब्याली से राजस्व ग्राम गौलबनाल व अरूणगांव को हटाकर गौलबनाल के नाम से नई ग्राम पंचायत बनाए जाने का अनुमोदन किया गया है। इसी तरह ग्राम पंचायत गोदिन से पृथक कर राजस्व ग्राम खमुण्डीतल्ली को नई ग्राम पंचायत बनाया गया है।
अंतिम प्रकाशन के अनुसार क्षेत्र पंचायत पुरोला के अंतर्गत ग्राम पंचायत महरगांव से पृथक किए गए राजस्व ग्राम लमकोटी व डोखरी को मिलाकर लमकोटी के नाम से नई ग्राम पंचायत बनाने के साथ ही ग्राम पंचायत सांखाल से राजस्व गांव कामरा को अलग कर नई ग्राम पंचायत का दर्जा दिया गया है।
क्षेत्र पंचायत मोरी के अंतर्गत ग्राम पंचायत पांवतल्ला से राजस्व ग्राम सुनकुण्डी को पृथक कर नई ग्राम पंचायत बनाए जाने के साथ ही ग्राम पंचायत मोताड़ से पृथक कर राजस्व गांव बैनोल को नई ग्राम पंचायत बनाया गया है।