भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 1 जनवरी 2025 की अहर्ता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।


उत्तरकाशी, 23 अगस्त 2024भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 1 जनवरी 2025 की अहर्ता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु निर्धारित कार्यक्रम जारी करते हुए जिले के सभी नागरिकों, निर्वाचकों, जन-प्रतिनिधियों तथा राजनैतिक दलों से निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने तथा सभी अर्ह नागरिकों के नाम नामावली में शामिल करने हेतु सहयोग देने की अपील की है।
1 जनवरी 2025 की अहर्ता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए तय कार्यक्रम के अनुसार 20 अगस्त 2024 से 18 अक्टूबर 2024 तक पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों के अन्तर्गत बीएलओ के माध्यम से घर-घर सत्यापन का कार्य, मतदाता सूची व मतदाता पहचान पत्र की विसंगतियों को दूर करने, मतदेय स्थलों व अनुभागों का पुनर्निर्धारण एवं कन्ट्रोल टेबल को अद्यतन करने का कार्य किया जाएगा। एकीकृत निर्वाचक नामावली का आलेख्य आगामी 29 अक्टूबर को प्रकाशित किया जाएगा। जिस पर आामी 28 नवंबर तक दावे या आपत्तियाँ प्रस्तुत की जा सकेंगी। पुनरीक्षण के लिए आगामी 09, 10, 23 एवं 24 नवंबर को विशेष अभियान चलाने के बाद 24 दिसंबर तक दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण कर आगामी 06 जनवरी 2025 निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।