अल्मोड़ा में बड़े स्तर पर राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने की तैयारी

(केंद्रीय संचार ब्यूरो, नैनीताल, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार)…अल्मोड़ा में बड़े स्तर पर राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने की तैयारी…अल्मोड़ा में पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस को जोर शोर से मनाने की तैयारी है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अधीन आने वाला केंद्रीय संचार ब्यूरो नैनीताल एसएसजे विश्वविद्यालय में 2 दिवसीय चित्र प्रदर्शनी और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. कार्यक्रम के आयोजक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नीरज कुमार भट्ट ने मीडिया को बताया कि 22 अगस्त को प्रदर्शनी और जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत होगी. 23 अगस्त को कार्यक्रम का समापन होगा.
केंद्रीय संचार ब्यूरो की श्रद्धा गुरुरानी तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर सतपाल बिष्ट करेंगे. समापन समारोह में एरीज नैनीताल के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहित जोशी, वैज्ञानिक नवीन जोशी, कर्नल मनोज कांडपाल सहित कई गणमान्य अतिथि शामिल होंगे.
कार्यक्रम के संयोजक भास्कर जोशी ने बताया कि पूर्व प्रचार के तहत प्रेस कांफ्रेंस के साथ साथ अल्मोड़ा इंटर कॉलेज, शारदा पब्लिक स्कूल में शिक्षार्थियों के साथ अंतरिक्ष में भारत की उपलब्धि पर संवाद किया गया. दृश्य कला संकाय परिसर में शामिल होने जा रहे प्रतिभागियों के बीच निबंध, चित्रकला, भाषण प्रतियोगिताओं कर साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा.
क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नीरज भट्ट ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य आजादी के बाद विज्ञान के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को जनसामान्य तक पहुंचाना है. आपको बता दें कि 23 अगस्त 2023 के दिन चंद्रयान-3 की चांद के दक्षिण ध्रुव पर सफल लैंडिंग हुई थी.