पण्डित दीनदयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण के दौरान विद्यालयों के प्रधानाचार्यो एवं विद्यार्थियों को पुरुस्कृत करते कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी

पण्डित दीनदयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण के दौरान विद्यालयों के प्रधानाचार्यो एवं विद्यार्थियों को पुरुस्कृत करते कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी…गुरुजनों को बधाई देते हुए कृषि मंत्री बोले, गुरुजनों के प्रयास से ही छात्रसंख्या 360 से बढ़कर 600 से अधिक हुई….देहरादून…..17 अगस्त। शनिवार को कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून के राजपुर रोड स्थित राजकीय इंटर कालेज किशनपुर में विद्यालयी शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित पण्डित दीनदयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार के समारोह में प्रतिभाग कर कई विद्यालयों के प्रधानाचार्यों एवं मेधावी विद्यार्थियों को पण्डित दीन दयालउपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार प्रशस्ति पत्र, मोमेन्टो और चैक प्रदान किया गया।
अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रदेश सरकार कटिबद्ध है ऐसे होनहार छात्र-छात्राओं के भविष्य को संवारने के लिए, जो अपने शिक्षा के मार्ग पर निरन्तर कठिन मेहनत के साथ विषम परिस्थितियों में भी अडिग है तथा निरन्तर शिक्षा के पथ पर अग्रसर होकर अपना, परिवार, विद्यालय तथा राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं। जिसका एक प्रत्यक्ष उदाहरण पंडित दीनदयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार शिक्षाविद एवं राष्ट्रभक्त, चिन्तक व लेखक पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर है जिन्हें अन्त्योदय का प्रणेता कहा जाता है। पं० दीनदयाल उपाध्याय का यह विचार कि समाज के अन्तिम व्यक्ति का उत्थान ही भारत जैसे देश को विश्व पटल पर एक बार पुनः स्थापित कर सकता है आज हमें प्रेरणा देता है, और इसी का परिणाम है कि उनकी विचारधारा को हम आगे बढ़ा कर देश एवं राज्य के होनहार छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्प हैं। मंत्री जोशी ने कहा कि किसी भी देश का विकास तभी सम्भव हो सकता है जब वहां की शिक्षा अन्तिम व्यक्ति तक पहुँचे। उन्होंने कहा कि मसूरी विधानसभा का कोई भी विद्यालय संसाधनविहीन न रहें और विद्यालय में बुनियादी सुविधा उपलब्ध करवाना मेरी हमेशा प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि राजकीय इन्टर कॉलेज किशनपुर द्वारा जो भी मांग की गई है वह पूरा करने का हमेशा प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा विद्यालय की मांग पर कक्ष निर्माण, खेल सुविधाऐं सहित कई अन्य सामाग्री उपलब्ध करावायी गयी है। मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि किशनपुर विद्यालय के छात्र-छात्राएँ खेलों में हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग कर है। उन्होंने कहा विद्यालय की छात्र संख्या भी बढ़कर 360 से बढ़कर 600 से अधिक हुई है। जिसके लिए उन्होंने शिक्षकों को बधाई भी दी। अपने सम्बोधन में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की आवश्कता है। पढ़ाई के साथ साथ खेलों का होना भी जरूरी है। शिक्षा के साथ साथ नैतिक शिक्षा का होना भी बेहद आवश्यक है। उन्होंने विद्यालय में टिन शेड़ निर्माण, दो कक्षा कक्ष निर्माण एवं खेल सामाग्री दिये जाने की घोषणा भी की।
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने जनपद के पांच विद्यालयों को अमर बूँद एकेडमी भानियावाला, आशाराम पद्धति कन्या पाठशाला, जिन्होने हाईस्कूल स्तर पर क्रमशः 23 व 24वां स्थान प्राप्त किया तथा स्नेहा दून एकेडमी देहरादून, राजकीय इन्टर कॉलेज जस्सोवाला, एवं एस०जी०एन०पी० गर्ल्स इन्टर कॉलेज, गोविन्द नगर, देहरादून, जिन्होने इन्टर बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 में टॉप 50 में स्थान प्राप्त करने के फलस्वरूप पंडित दीन दयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त करने पर इनके प्रधानाचार्य, छात्र-छात्राओं को बहुत-बहुत बधाई दी।
ज्ञात हो कि हर वर्ष हाईस्कूल व इन्टर बोर्ड परीक्षा में सर्वाेच्च अंक लाने वाले टॉप टेन छात्र-छात्राओं एवं परीक्षा परिणाम में टॉप 50 में आने वाले हाईस्कूल एवं इन्टर कॉलेज को दिया जाता है जिसमें प्रत्येक टॉप टेन छात्र-छात्राओं को 5,100 (इक्यावन सौ रूपये) प्रशास्ति पत्र व स्मृति चिहन एवं हाईस्कूल एवं इन्टर कॉलेज स्तर पर परीक्षा परिणाम में टॉप 50 स्थान प्राप्त विद्यालयों को प्रशास्ति पत्र एवं मोमेन्टो प्रदान किया जाता है।
इस अवसर मुख्य शिक्षा अधिकारी, देहरादून प्रदीप रावत, खण्ड प्रधानाचार्य रमेश चन्द्र उनियाल, एस०एम०सी० अध्यक्ष दीपा नेगी, पी०टी०ए० अध्यक्ष मंजू देवी, मण्डल अध्यक्ष प्रदीप रावत, पार्षद कमल थापा, संजय नौटियाल, पूनम नौटियाल, निरंजन डोभाल, सुरेन्द्र राणा, समस्त शिक्षक, शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।