गंभीर रूप से बीमार रोगियों की देखभाल में पैलियेटिव केयर उपयोगी- नर्सिंग छात्र-छात्राओं व स्टाफ कर्मियों को दी पैलियेटिव केयर की जानकारी

13-August-2024गंभीर रूप से बीमार रोगियों की देखभाल में पैलियेटिव केयर उपयोगी
– नर्सिंग छात्र-छात्राओं व स्टाफ कर्मियों को दी पैलियेटिव केयर की जानकारी
डोईवाला…….. हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में पैलियेटिव केयर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें नर्सिंग के छात्र-छात्राओं सहित स्टाफ कर्मियों को पैलियटिव केयर के बारे में जानकारी दी गयी।
हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज जौलीग्रांट के एनेस्थिसियोलॉजी एवं पेन मैनेजमेंट विभाग की ओर से कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट में पैलियेटिव केयर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. सुनील सैनी ने कहा कि पैलियेटिव केयर (प्रशामक देखभाल) गंभीर रूप से बीमार रोगियों की देखभाल का एक अभिन्न अंग बन गई है। इसमें रोगी और परिवार दोनों के लिए शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक पहलुओं को शामिल करते हुए समग्र देखभाल की जाती है। उन्होंने हॉस्पिटल के कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट में गंभीर रूप से बीमार व कैंसर रोगियों को दी जा रही पैलियेटिव केयर के विषय में जानकारी दी। एनेस्थिसियोलॉजी एवं पेन मैनेजमेंट विभागाध्यक्ष डॉ. गुरजीत खुराना ने चिकित्सा कर्मियों और समुदाय दोनों के बीच ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों आयोजित करने की बात कही। उन्होंने कैंसर और गैर-कैंसर दोनों रोगियों को ये सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इस दौरान पैलियेटिव केयर की अवधारणाओं और घटकों के बारे में एक पोस्टर प्रतियोगिता और एक विचार-मंथन प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। डॉ. प्रिया रामाकृष्णन व डॉ. प्रियंका मिश्रा से सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर सीआरआई के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अभिषेक कंडवाल, नर्सिंग कॉलेज की वाईस प्रिंसिपल डॉ. कमली प्रकाश व नर्सिंग अधीक्षक रीना हाबिल उपस्थित थे।