15 अगस्त को देश की आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस पूरे जनपद में धूमधाम से मनाया जायेगा

🔴
उत्तरकाशी, 09 अगस्त 2024…..आगामी 15 अगस्त को देश की आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस पूरे जनपद में धूमधाम से मनाया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने की तैयारियों को लेकर एक आवश्यक बैठक जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी डा. मेहरबान सिंह बिष्ट की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा का निर्धारण हुआ। बैठक में तय हुआ कि इस बार स्वतन्त्रता दिवस पर संपूर्ण जनपद में हर घर तिरंगा अभियान के तहत 90 हजार तिरंगे ध्वज फहराए जाएंगे, जिसके लिए विभागो द्वारा तिरंगे उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया है।

तय कार्यक्रम के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को प्रातः 7 बजे से सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी तदपश्चात झंडारोहण, राष्ट्रगान सांस्कृतिक कार्यक्रमो आदि का आयोजन किया जाएगा।
स्वतन्त्रता दिवस पर सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों पर संबंधित कार्यालयाध्यक्षों द्वारा पूर्वाह्न 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। व इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यालय में पूर्वाहन 9:30 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा।….स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 12 अगस्त को जनपद के समस्त सरकारी एवम गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत नशा मुक्ति की शपथ ली जाएगी। 14 अगस्त को समस्त नगर पालिकाओं,नगर पंचायतों और जिला पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जाएगा ।
स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में 14 अगस्त सायं 6 बजे से 15 अगस्त रात्रि 11 बजे तक सरकारी भवनों एवं ऐतिहासिक इमारतों को एलईडी बल्बों से प्रकाशमान किया जाएगा।
बैठक में तय किया गया कि अमृत सरोवर योजना के तहत जनपद में अमृत सरोवरो के पास ध्वजारोहण के साथ ही वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी किया जाएगा। जनपद के समस्त अधिकारियो एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रधानमंत्री की मुहिम एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृहद स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा जिसमे विकासखंड स्तर पर एवं समस्त अधिकारी एक–एक पेड़ लगाएंगे और समस्त प्रभागीय वनाधिकारी भी अपने स्तर से वृहद वृक्षारोपण कराएंगे। 15 अगस्त को हरेला पर्व से संचालित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम भी सम्पन्न किया जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालय के ऑडिटोरियम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शहीद आंदोलनकारियों के परिजनों एवं वीर नारियों को भी सम्मानित किया जायेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, प्रभागीय वनाधिकारी उत्तरकाशी डीपी बलूनी,अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास,मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीएस रावत, उपजिलाधिकारी डुंडा नवाजिश खलीक, वरिष्ठ कोषाधिकारी शिवेन्द्र कुमार,पीडी डीआरडीए पुष्पेंद्र चौहान, अधीक्षण अभियंता लोनिवि महिपाल सिंह रावत,जिला कृषि अधिकारी जेपी तिवारी सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।