राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) के साथ पूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित विभिन्न विषयों पर वार्ता करते सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी और सेवानिवृत सैन्य अधिकारीगण

राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) के साथ पूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित विभिन्न विषयों पर वार्ता करते सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी और सेवानिवृत सैन्य अधिकारीगण…..देहरादून, 20 जुलाई। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शनिवार को राजभवन में सेवानिवृत्त वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने मुलाकात की। इस अवसर पर सैन्य कल्याण मंत्री गणेश जोशी भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान पूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित विभिन्न विषयों पर वार्ता हुई। इस दौरान पूर्व सैनिकों की विभिन्न समस्याओं, सुदूरवर्ती क्षेत्रों में ईसीएचएस एवं सीएसडी सुविधाओं को बढ़ाने सहित अन्य कई विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई। राज्यपाल ने कहा कि जो भी सुझाव आज प्राप्त हुए हैं उन पर यथोचित कार्यवाही की जाएगी।… बैठक के दौरान उन्होंने अग्निपथ योजना के बारे में भी चर्चा की, जिस पर सभी ने अपने-अपने विचार रखे। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा अग्निवीर योजना, सक्षम सैनिक से सशक्त सेना और सशक्त सेना से समर्थ देश बनाने का प्रक्रम है। अग्निवीर योजना, सैन्य क्षमता में वृद्धि, जागरूक नागरिकों के निर्माण और युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर देने वाली है। उन्होंने कहा अग्निवीरों को पहाडों से लेकर रेगिस्तान तक के विभिन्न इलाकों में जल, थल या वायु में राष्ट्र की सेवा का अवसर मिलेगा।
राज्यपाल ने कहा कि अग्निपथ योजना परिवर्तनकारी योजना है जिसमें अग्निवीरों का प्रशिक्षण और उनकी क्षमता उच्च स्तर की है। उन्होंने कहा कि इस योजना से हमारे सशस्त्र बलों में युवा वर्ग का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा और उनके अंदर एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी। राज्यपाल ने कहा कि इस योजना से सशस्त्र बलों के भीतर कौशल व आधुनिकता का विकास होगा साथ ही यह राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय सुरक्षा में अहम योगदान निभाएगी। अग्निपथ को लेकर युवाओं में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है।
इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार (से नि), मेजर जनरल सम्मी सभरवाल (से नि), मेजर जनरल ए.एस. रावत (से नि), मेजर जनरल डी. अग्निहोत्री (से नि), मेजर जनरल ओ.पी. सभरवाल (से नि), मेजर जनरल प्रभोद शरण राणा (से नि), मेजर जनरल ओ.पी. सोनी (से नि), मेजर जनरल एम.एल. असवाल (से नि), मेजर जनरल अभय कार्की (से नि), वाइस एडमिरल अनुराग थपलियाल (से नि) एवं एयर वाइस मार्शल अजय शुक्ला (से नि) उपस्थित रहे।