अखिल भारतीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ (उत्तराखंड) की बैठक 102 चन्दन नगर सोसाइटी भवन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय महामंत्री सुभाष चौहान जी द्वारा की गई


आज दिनांक 27 जून 2024 को अखिल भारतीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ (उत्तराखंड) की बैठक 102 चन्दन नगर सोसाइटी भवन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय महामंत्री सुभाष चौहान जी द्वारा की गई।
बैठक में निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई:-
1- वर्ष 2006 से चली आ रही वेतनमान 17140 की विसंगति पर वक्ताओं ने अपनी बात रखी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतीश घिल्डियाल ने कहा कि विभाग द्वारा वेतनमान 17140 का लाभ दिसंबर 2018 से दिया जा रहा है परंतु 2009 से लेकर 2018 तक जो लाभ दिया गया उसकी वसूली की जा रही है जो कि न्यायोचित नहीं है। जब विभाग ने 2018 में अपनी गलती मान ली तो फिर 2009 से 2018 के बीच की वसूली क्यों की जा रही है। उन्होंने शीघ्र वसूली को निरस्त करने की मांग की।
2- प्रदेश में लगातार जूनियर हाईस्कूलों का उच्चीकरण किया जा रहा है जिससे लगभग 2000 जूनियर के विद्यालय समाप्त हो चुके हैं, संगठन की मांग पर 2014 में तत्कालीन सरकार द्वारा शासनादेश जारी किया गया था जिसमें उच्चीकरण की स्थिति में जूनियर हाईस्कूल अलग से संचालित करने की बात कही गई थी , पंरतु बाद में सरकार द्वारा इस शासनादेश को निरस्त कर दिया गया। राष्ट्रीय महामंत्री सुभाष चौहान ने कहा कि या तो उक्त शासनादेश के अनुसार उच्चीकरण की स्थिति में जूनियर हाईस्कूलों का अलग से संचालन किया जाए अथवा राज्य में त्रिस्तरीय व्यवस्था (PRT, TGT, PGT) लागू की जाए।
3- संगठन मंत्री रविन्द्र पुंडीर ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के शिक्षकों को पूरी सर्विस में दो ही पदोन्नति दी जा रही है जबकि कम से कम तीन पदोन्नति दी जानी चाहिए उन्होंने मांग की कि जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक की अगली पदोन्नति उप शिक्षा अधिकारी अथवा हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक अथवा डाएट के प्रवक्ता पद पर की जाए। इससे पूर्व भी जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक की पदोन्नति SDI के पद पर की जाती थी।
4 – बैठक में सभी पदाधिकारियों ने देश के समस्त कर्मचारियों/ शिक्षकों को पुरानी पेंशन बहाली की मांग दोहराई तथा पूर्व की भांति अन्य संगठनों के साथ मिलकर आंदोलन चलाने पर जोर दिया।
5- अखिल भारतीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ द्वारा 8वें वेतन आयोग के गठन हेतु वित्त मंत्री भारत सरकार को ज्ञापन प्रेषित किया गया।
बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जी की सहमति पर निम्न पदाधिकारियों को कार्यकारिणी में सम्मिलित किया गया
1- सरिता बडोनी जनपद टिहरी को वरिष्ठ महिला उपाध्यक्ष
2- विद्या कर्नाटक जनपद अल्मोड़ा राष्ट्रीय संगठन मंत्री
3- प्यार सिंह पोखरियाल जनपद टिहरी को सदस्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी
4- संजय प्रजापति जनपद देहरादून को सदस्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी
5- कैलाश चन्द्र जनपद चमोली सदस्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी
6- अंगन लाल जनपद ऊधम सिंह नगर राष्ट्रीय लेखाकार
राष्ट्रीय महामंत्री द्वारा नए पदाधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
बैठक का संचालन राष्ट्रीय मंत्री सैन सिंह नेगी द्वारा किया गया।
अंत में निर्णय लिया गया कि उपर्युक्त मांगों के निस्तारण हेतु शीघ्र संगठन द्वारा शिक्षा सचिव तथा निदेशक प्रारंभिक शिक्षगा। संगठन की आगामी बैठक माह जुलाई में बुलाई जाएगी।
सुभाष चौहान
राष्ट्रीय महामंत्री
अखिल भारतीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ