हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट की ओर से आज अंतर्राष्ट्रीय पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) जागरूकता दिवस के अवसर पर निशुल्क स्वास्थ्य सहायता शिविर आयोजित किया जायेगा।

निशुल्क पीटीएसडी स्वास्थ्य सहायता शिविर आज
डोईवाला……………..हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट की ओर से आज अंतर्राष्ट्रीय पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (पीटीएसडी) जागरूकता दिवस के अवसर पर निशुल्क स्वास्थ्य सहायता शिविर आयोजित किया जायेगा।


नैदानिक मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. मालिनी श्रीवास्तव जी ने बताया कि पीटीएसडी एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है। जो कुछ लोगों में किसी दर्दनाक घटना का अनुभव करने या देखने के बाद विकसित होता है। यह दर्दनाक घटना जीवन के लिए ख़तरा हो सकती है, जैसे कि युद्ध, प्राकृतिक आपदा, कार दुर्घटना या यौन उत्पीड़न। उन्होंने बताया कि पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अस्पताल में पीटीएसडी पीड़ितों के लिए आज 27 जून को निशुल्क सहायता शिविर आयोजित किया जायेगा। निशुल्क स्वास्थ्य सहायता शिविर सुबह 10 बजे हॉस्पिटल के ब्लाक 2 के कमरा नम्बर 5 में चलेगा। इसी कड़ी में 28 जून को बहादराबाद में रूरल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (आरडीआई) के सहयोग से पीटीएसडी को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही अस्पताल में आने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी। उन्होंने पीटीएसडी पीड़ितों से इस निशुल्क सहायता शिविर का लाभ उठाने की बात कही। साथ ही उन्होंने लोगों से अपने आसपास इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के मिलने पर उनको अस्पताल भेजने की बात कही। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से हेल्पलाइन नम्बर 9870612876 जारी किया गया है। जिस पर वह संपर्क कर सकते है।