श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ अर्थिकी का बेहतर अवसर, परिसर मे मोबाइल बैन व्यवहारिक निर्णय: भट्ट

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ अर्थिकी का बेहतर अवसर, परिसर मे मोबाइल बैन व्यवहारिक निर्णय: भट्ट……देहरादून 17 मई। भाजपा ने चार धाम यात्रा में रिकॉर्ड तोड श्रद्धालुओं के पहुंचने को देवभूमि की अर्थिकी
के लिए सुनहरा अवसर बताया है । यात्रा को सुरक्षित एवं व्यवस्थित बनाने में सबकी सहभागिता बेहद जरूरी है । ग्राउंड जीरो पर पहुँचकर सीएम धामी जिस तरह व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं और व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने मे जुटे है वह सबके लिए अनुकरणीय है।…प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने श्री केदार धाम परिसर में मोबाइल के प्रयोग को सबकी आस्था के सम्मान में व्यवहारिक निर्णय बताया है । साथ ही कहा, सुचारू एवं व्यवस्थित यात्रा का ये सफर विकसित उत्तराखंड की मंजिल की तरफ ले जाने वाला है। उन्होंने कहा कि सीएम पुष्कर धामी यात्रा व्यवस्थाओं की खुद मॉनिटरिंग कर रहे है व्यवस्थायें बेहतर हैं तो वहीं श्रद्धालुओं मे उत्साह है। सीएम एक ओर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे हैं तो वहीं जीरो ग्राउंड पर जाकर यात्रियों से फीड बैक ले रहे हैं यह आम जन और श्रद्धालुओं मे उत्साह भरने वाला कदम है।….चार धाम यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन की व्यवस्था को संतोषजनक बताते हुए श्री भट्ट ने कहा कि साल दर साल तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या प्रदेश की आर्थिकी के लिए सुनहरा अवसर है । लिहाजा सरकार के साथ हम सभी सवा करोड़ देवभूमिवासियों का भी दायित्व है कि राज्य की मेहमाननवाजी की शानदार तस्वीर लेकर श्रद्धालु जाएं । जिसके लिए सबसे जरुरी है कि सड़क, आवास, पानी, स्वास्थ्य, खानपान, संचार आदि की व्यवस्था दुरुस्त हो, और उसके लिए धामों की क्षमता अनुसार ही लोगों को वहां पहुंचना भी जरूरी है । ऐसा करने में तात्कालिक रूप से कुछ नुकसान स्थानीय व्यवसायियों को नजर आ सकता है, जो धीरे धीरे यात्रा आगे बढ़ने पर बड़े लाभ के रूप में उन्हे ही स्थाई रूप से प्राप्त होने वाला हैं। इसी तरह श्रद्धालुओं के लिए भी पंजीकरण के अनुसार ही यात्रा की अनुमति का उन्होंने पार्टी की तरफ से स्वागत किया है। क्योंकि ऐसा करने से उन्हे बेहतर व्यवस्था मिलेगी, जो उनकी यात्रा को सफल एवम सुरक्षित करने में मददगार साबित होगी।
उन्होंने कहा कि हमारे चारो पावन धाम, सहस्त्र वर्षों से सनातन धर्म की पहचान को समृद्ध करने का काम करते आ रहे हैं । लिहाजा स्थानीय लोगों के साथ श्रद्धालुओं की भी यात्रा की व्यवस्था, परंपरा और पवित्रता को बनाए रखने की जिम्मेदारी है । हम सबकी जिम्मेदारी है कि यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा तय नियमावली का पालन करें । ताकि यात्रा सुगम एवं सुरक्षित होने के साथ सफल भी हो ।
उन्होंने श्री केदार धाम परिसर में मोबाइल के प्रयोग पर रोक को जरूरी बताते हुए कहा कि पहले ही परिसर में श्रद्धालुओं की संख्या का दवाब बहुत रहता है । ऐसे में वहां मोबाइल एवं कैमरों से बनने वाली रील, फोटो एवं अन्य गतिविधियां जनदबाब को बढ़ाती हैं और अव्यवस्थता का बड़ा कारण बनती हैं । इस संबंध में उन्होंने दर्शन के लिए आने वाले सभी तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया यह व्यवस्था आपके लिए है और आपके सहयोग के बिना संभव नहीं है ।….साथ ही उन्होंने यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से आग्रह भी किया कि अन्य लोगों की आस्था, परंपरा एवं रीति रिवाजों को चोट पहुंचाने वाला कोई कृत्य न करें । यदि ऐसा कहीं कुछ नजर आता है तो तत्काल प्रशासन को सूचित करें । साथ ही नकारात्मक एवं भ्रमात्मक वीडियो के प्रचार प्रसार से बचे जो हमारी सनातन संस्कृति एवं देवभूमि की छवि को प्रभावित करती हो।
सभी मानकों के अनुसार स्वास्थ्य परीक्षण कराकर यात्रा में शामिल हों एवं अवैध सोशल साइटों के प्रचार में न आकर आर्थिक जोखिम से भी बचें ।…..भट्ट ने विपक्ष से भी सहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस बार सफल एवम सुरक्षित यात्रा, पर्यटन एवम तीर्थाटन प्रदेश बनने के हमारे सपने को पूरा करने वाली साबित होगी। क्योंकि सुचारू एवं व्यवस्थित यात्रा का ये सफर आने वाले सालों में विकसित उत्तराखंड की मंजिल पर लेकर जाने वाला है।……मनवीर सिंह चौहान
प्रदेश मीडिया प्रभारी
भाजपा, उत्तराखंड