कोरोनेशन) अस्पताल एवं गांधी शताब्दी अस्पताल में ब्लड बैंक के साथ साथ ‘‘आई ब्लड बैंक’’ की सुविधा भी दी जाए: मोहन खत्री रेड क्रॉस सोसाइटी

सेवा में
श्री पुष्कर सिंह धामी जी
मा0 मुख्यमंत्री जी
उत्तराखण्ड सरकार, देहरादून

विषयः- राजधानी देहरादून स्थित राजकीय दून मेडिकल कॉलेज एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय
राजकीय जिला चिकित्सालय (कोरोनेशन) में चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध करवाये
जाने के सम्बन्ध में।
महोदय,
उपरोक्त विषय के क्रम में अवगत कराना है कि वर्तमान में कोरोना महामारी के उपरान्त अब डेंगू बीमारी महामारी के रूप में अपने पैर पसार चुकी है तथा मैदानी जनपदों में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। अस्पतालों में बैड की कमी तथा चिकित्सकीय सुविधाओं की कमी के कारण डेंगू बीमारी के बढ़ते प्रकोप के चलते रोज मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।
जैसा कि आप विज्ञ ही हैं कि राजकीय दून चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज एवं पं० दीनदयाल उपाध्याय राजकीय जिला चिकित्सालय (कोरोनेशन) पर गढ़वाल मण्डल के पर्वतीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब जनता की निर्भरता रहती है परन्तु इन दोनों चिकित्सालयों में कई चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध नहीं होने के कारण गरीब आदमी को दर-दर की ठोकरें खानी पड रही है तथा निजी चिकित्सालयों में खून की जांच एवं महंगा इलाज कराने को मजबूर होना पड़ रहा है।
महोदय सरकारी चिकित्सालयों में बैडो की कमी व खून की जांच की सुविधा कम होने तथा निजी चिकित्सालयों व लैबों के लिए राज्य सरकार की गाईड लाईन जारी न होने के कारण निजी चिकित्सालयों व निजी लैबों द्वारा स्थिति का लाभ लेते हुए खून की जांच के नाम पर मनमानी वसूली की जा रही है जिससे गरीब आदमी को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।
महोदय देहरादून के अन्तर्गत दीन दयाल उपाध्याय (कोरोनेशन) अस्पताल एवं गांधी शताब्दी अस्पताल में ब्लड बैंक के साथ साथ ‘‘आई ब्लड बैंक’’ की सुविधा भी दी जाए ताकि मरीज के परिजन को इधर उधर भागना न पडे। महोदय दून मेडिकल काॅलेज (दून अस्पताल) में सीटी स्कैन मशीन काफी समय से खराब है जिससे लोगो को काफी कठिनाईयों का सामना करना पडता है।
महोदय अस्पतालों में मरीजों की संख्या अधिक हो रही है जिससे अस्पताल में स्टाफ की कमी होने के कारण मरीजों को काफी लम्बी लम्बी लाईनों में खडा होना पडता है जिससें मरीजों को कठिनाईयों का सामना करना पडता है।
अतः महोदय से निवेदन है कि राजकीय दून मेडिकल कॉलेज एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय राजकीय जिला चिकित्सालय (कोरोनेशन) में चिकित्सकीय स्टाफ, बैंड व खून की जांच की सुविधा बढ़ाई जाय तथा बीमारी के बढ़ते प्रकोप व जनता की सुविधा को देखते हुए निजी चिकित्सालयों व निजी लैबों के लिए गाईड लाईन जारी की जाय।
भवदीय

मोहन सिंह खत्री
सामाजिक कार्यकर्ता एवं
उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलनकारी