अखिल भारतीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के राष्ट्रीय महा मंत्री सुभाष चौहान जी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने श्रीमान निदेशक महोदय प्रारंभिक शिक्षा श्री राम कृष्ण उनियाल उतराखण्ड ननूरखेडा़ से शिष्टाचार भेंट की

@BHVN …..अखिल भारतीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के राष्ट्रीय महा मंत्री सुभाष चौहान जी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने श्रीमान निदेशक महोदय प्रारंभिक शिक्षा श्री राम कृष्ण उनियाल उतराखण्ड ननूरखेडा़ से शिष्टाचार भेंट की। इस मौके पर शिक्षकों की समस्याओं से संबंधित एक ज्ञापन दिया गया।
1- कतिपय जनपदों के विकास खण्डों मेंँ उप शिक्षा अधिकारियों द्वारा उच्चीकृत /जूनियर हाई स्कूलों से अध्यापकों को हटाकर प्राथमिक विद्यालय में भेजा जा रहा है साथ ही उच्चीकृत जूनियर हाई स्कूलों का प्रभार माध्यमिक के प्रधानाध्यापक प्रधानाचार्य को हस्तांतरित किया जा रहा है। जबकि 2019 में शिक्षा सचिव महोदय द्वारा शासनादेश जारी किया गया कि उच्चीकृत जूनियर हाई स्कूलों से किसी भी अध्यापक अध्यापिकाओं को नहीं हटाया जाना चाहिए। 2022 में श्रीमान निदेशक महोदय प्रारंभिक शिक्षा द्वारा भी पत्र जारी किया गया था कि उच्चीकृत जूनियर हाई स्कूलों से किसी भी अध्यापक अध्यापिकाओं को नहीं हटाया जाना चाहिए। इसके बावजूद कतिपय विकास खण्डों में सचिव महोदय व निदेशक महोदय प्रारंभिक शिक्षा के आदेशों की अवहेलना की जा रही है। इस प्रकार के आदेशों से अध्यापकों में भारी आक्रोश बना हुआ है। अखिल भारतीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के राष्ट्रीय महा मंत्री सुभाष चौहान ने कहा कि उच्चीकृत जूनियर हाई से जो अध्यापक अध्यापिकाएं प्राथमिक विद्यालयों में भेजे गये हैं, उनके आदेशों को निरस्त करते हुए उनके मूल विद्यालयों में वापस भेजे जाए। जिस पर निदेशक महोदय ने उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।
2-विकास खण्ड देवाल में बी०आर०सी० के पद पर विकास खण्ड थराली राजकीय जूनियर हाई स्कूल चिडि़गा से विज्ञान अध्यापक की तैनाती की गई है जो नियम विरूद्ध है। इन्हें तत्काल अपने मूल विद्यालय वापस किया जाए। जिस पर निदेशक महोदय ने मुख्य शिक्षा अधिकारी चमोली से दूरभाष पर वार्ता कर उन्हें उनके मूल विद्यालय भेजने का निर्देश दिया।।
3-विकास नारायणबगड़ में कतिपय अध्यापकों का लंबे समय से वेतनमान के एरियर का भुगतान नहीं किये जाने पर निदेशक महोदय द्वारा उचित कार्यवाही कर भुगतान करवाने का प्रयास किये जाने आश्वासन दिया गया।
वार्ता में अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। जिस पर निदेशक महोदय द्वारा शीध्र कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया। आज की वार्ता में निदेशक महोदय द्वारा सकारात्मक वार्ता के लिए प्रतिनिधि मंडल ने धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
प्रतिनिधि मंडल
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतीश घिल्डियाल, राष्ट्रीय मंत्री सैनसिंह नेगी, प्यार सिंह पोखरियाल आदि उपस्थित रहें