अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के अंतर्गत हरेला पर्व के अवसर पर महिला विंग द्वारा वृक्षारोपण किया गया


@BHVN……अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के अंतर्गत हरेला पर्व के अवसर पर गांधी रोड स्थित अग्रवाल धर्मशाला में महिला विंग द्वारा वृक्षारोपण किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता नीता गर्ग जी ने की
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष रामगोपाल गोयल जी ने कहा कि उत्तराखंड के लोगो द्वारा श्रावण मास में पढने वाले हरेले को अधिक महत्व दिया जाता हैं क्योंकि श्रावण मास शंकर भगवान जी को विशेष प्रिय है। सावन लगने से नौ दिन पहले पांच या सात प्रकार के अनाज के बीज एक रिंगाल को छोटी टोकरी में मिटटी डाल के बोई जाती हैं| इसे सूर्य की सीधी रोशनी से बचाया जाता है और प्रतिदिन सुबह पानी से सींचा जाता है। 9 वें दिन इनकी पाती की टहनी से गुड़ाई की जाती है और दसवें यानि कि हरेला के दिन इसे काटा जाता है। और विधि अनुसार घर के बुजुर्ग सुबह पूजा-पाठ करके हरेले को देवताओं को चढ़ाते हैं| उसके बाद घर के सभी सदस्यों को हरेला लगाया जाता हैं।
इस अवसर पर प्रवक्ता सचिन जैन ने बताया कि हरेला पर्व पर अभी निरंतर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है इसी श्रंखला में आज यह कार्यक्रम किया गया पूर्व में यह कार्यक्रम सविता कपूर जी द्वारा शुरू कराया गया था आज यह है कार्यक्रम हुआ और कल भी एक कार्यक्रम विद्या विहार मे होगा।
इस अवसर पर रेखा गोयल रेखा गुप्ता प्रिया कविता मनीषा रेनू अंजलि किरण रश्मि विवेक अग्रवाल दीपक सिंघल अशोक गुप्ता कुलभूषण हर्ष मधु जैन आदि लोग उपस्थित रहे।

सचिन जैन…प्रदेश प्रवक्ता