कम्प्रेहैन्सिव फूड सेफ्टी ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन (एफओएसटीएसी) प्रोग्राम का आयोजन किया

देहरादून@BHVN………..# फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने हबार्लाइफ के साथ मिलकर देहरादून में कम्प्रेहैन्सिव फूड सेफ्टी ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन (एफओएसटीएसी) प्रोग्राम का आयोजन किया। कार्यक्रम का आयोजन देहरादून के फायर स्टेशन और इमरजेंसी ऑफिस में हुआ, और इसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा प्रथाओं को बढ़ावा देना और खाद्य उद्योग में प्रशिक्षित जनशक्ति की उपलब्धता को बढ़ाना था।इस कार्यक्रम में सम्मानित आमंत्रितों ने भाग लिया, जिनमें गढ़वाल, उत्तराखंड के डिप्टी फ़ूड कमिश्नर आर.एस. रावत, उत्तराखंड के चीफ फायर अफसर आर.एस. खाती, एफडीए उत्तराखंड के नामित अधिकारी पी.सी. जोशी, और हबार्लाइफ न्यूट्रिशन के मैनेजर ऑफ़ गवर्नमेंट अफेयर्स समीर माथुर शामिल रहे।

एफएसएसएआई द्वारा जुलाई 2017 में शुरू किया गया एफओएसटीएसी कार्यक्रम देश में सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन पहल के रूप में उभरा है। इसका प्राथमिक उद्देश्य फूड सेफ्टी सुपरविसोर्स (एफएसएस) का एक पूल बनाना है जो खाद्य सुरक्षा और मानक लाइसेंसिंग और पंजीकरण विनियम, 2011 की अनुसूची 4 में उल्लेखित आवश्यकताओं के अनुसार अच्छी स्वच्छता और विनिर्माण प्रथाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इस कार्यक्रम के कई उद्देश्य थे, जिनमें खाद्य उद्योग में कुशल और प्रशिक्षित जनशक्ति की उपलब्धता को बढ़ाना, जिम्मेदार खाद्य व्यवसायों द्वारा एफएसएस अधिनियम, नियमों और विनियमों के स्व-अनुपालन का एक बेहतर वातावरण बनाना और व्यवहार में बदलाव लाना, और देश में खाद्य सुरक्षा की संस्कृति को विकसित करना था। एफओएसटीएसी की शुरुआत के पहले पांच वर्षों में पूरे देश में 32,000 से अधिक प्रशिक्षण सत्रों में कुल 950,000 से अधिक खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। एफओएसटीएसी के तहत इतनी बड़ी प्रशिक्षण क्षमता का विकास खाद्य सुरक्षा प्रथाओं में देश के प्रमुख परिवर्तन के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

हबार्लाइफ ने पूरे भारत में 40 परिसरों को अडॉप्ट किया है और उन्हें ईट राइट परिसरों में बदलकर इस महान पहल में योगदान दिया है। हबार्लाइफ और एफएसएसएआई के बीच यह सहयोग खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालता रहा है। इस कार्यक्रम में इमैनुएल ग्लोबल कंसल्टेंसीज ने कार्यान्वयन भागीदार के रूप में काम किया, जबकि ग्रो वेल फाउंडेशन प्रशिक्षण भागीदार रहा, जिसने कार्यक्रम के सफल निष्पादन को सुनिश्चित किया। देहरादून में फूड सेफ्टी ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और खाद्य उद्योग के भीतर अनुपालन की संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। एफएसएसएआई और हबार्लाइफ के इस संयुक्त प्रयास ने एक सुरक्षित खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र का मार्ग प्रशस्त करते हुए लोगों के समग्र कल्याण और स्वास्थ्य में योगदान दिया है।