देहरादून में उन्नति एप्पल प्रोजेक्ट को लेकर 5 साल की सफल भागीदारी की उपलब्धि का जश्न मनाया


देहरादून#BHVN…….. कोका-कोला इंडिया और इंडो डच हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी देहरादून में उन्नति एप्पल प्रोजेक्ट को लेकर 5 साल की सफल भागीदारी की उपलब्धि का जश्न मनाया। इस अवसर पर कोका-कोला इंडिया और इंडो डच हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजी उन किसानों को सम्मानित कर रहे हैं जिन्होंने इस पहल की सफलता के लिए अनुकरणीय प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत दिखाई है।

कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, कृषि और किसान कल्याण के सचिव डॉ. बी.वी.आरसी पुरुषोत्तम, कोका-कोला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (पब्लिक अफेयर्स, कम्युनिकेशंस एंड सस्टेनेबिलिटी) के वाईस प्रेसिडेंट देवयानी राज्य लक्ष्मी राणा और कोका-कोला इंडिया (सीएसआर और सस्टेनेबिलिटी) के निदेशक राजेश अयापिला ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

वर्ष 2018 में लॉन्च किए गए प्रोजेक्ट उन्नति एप्पल का उद्देश्य किसानों को बेहतर और उन्नत कृषि तकनीकों के साथ सक्षम और शिक्षित करके उनकी आजीविका का उत्थान करना था। पिछले 5 वर्षों में प्रोजेक्ट उन्नति एप्पल ने अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। इस परियोजना ने किसानों को बेहतर प्लांटिंग सामग्री, अच्छी कृषि पद्धतियों में प्रशिक्षण और आधुनिक बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्रदान की है, जिससे सेब के उत्पादन और किसानों की आय में काफी वृद्धि हुई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “उत्तराखंड का अनमोल खजाना सेब राज्य की समृद्धि और विकास का प्रतीक है। राज्य में सेब का उत्पादन बढाने में कोका कोला इंडिया और इंडो डच हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजीज का आधुनिक कृषि-तकनीकी सम्मत ‘प्रोजेक्ट उन्नति-एप्पल’ अत्यधिक लाभदायक साबित हुआ है। इससे हमारे मेहनती किसानों की सामाजिक-आर्थिक तरक्की हुई है।
वैज्ञानिक तरीके से खेती करने की पद्धति को अपनाकर किसान आत्मनिर्भर बनकर ‘आत्मनिर्भर भारत’ की प्रगति में योगदान देते हैं।
कोका-कोला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (पब्लिक अफेयर्स, कम्युनिकेशंस एंड सस्टेनेबिलिटी) के वाईस प्रेसिडेंट सुश्री देवयानी राज्य लक्ष्मी राणा ने कहा, प्रोजेक्ट उन्नति एप्पल के हमारे पार्टनर इंडो डच हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजीज के साथ पांच सफल वर्ष पूरे करने पर हम गर्व महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, इस परियोजना ने उत्तराखंड में किसानों के उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में सुधार करने में मदद की है। हम भारत में एक स्थायी और आत्मनिर्भर कृषि प्रणाली बनाने की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इंडो डच हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजीज के निदेशक सुधीर चड्ढा ने कहा, प्रोजेक्ट उन्नति एप्पल इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे निजी और सार्वजनिक संस्थाओं के बीच साझेदारी समाज में स्थायी और सकारात्मक बदलाव ला सकती है। हमें इस परियोजना पर कोका-कोला इंडिया के साथ सहयोग करने और इस तरह के महत्वपूर्ण परिणाम हासिल करने की खुशी है। परियोजना में भाग लेने वाले किसानों ने उल्लेखनीय लचीलापन और कड़ी मेहनत दिखाई है और हम सम्मान समारोह में उनके योगदान को पहचानने के लिए उत्साहित हैं।

उत्तराखंड की सेब किसान पूनम गौर ने कहा, “मैंने अल्ट्रा हाई-डेंसिटी प्लांटेशन तकनीकों के माध्यम से सेब की खेती शुरू की और इस पहल के लिए काम करने वाले स्वयंसेवक मेरे पास आए और प्रक्रिया के माध्यम से मेरा मार्गदर्शन किया। ‘उन्नति’ परियोजना की पहल मेरे जीवन में आशा की किरण के रूप में तब आई जब मेरे बच्चों ने मुझे इससे परिचित कराया। इस परियोजना ने मुझे सशक्त बनाया है। इस परियोजना ने क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा किए हैं और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में सुधार करने में मदद की है।