वन अनुसंधान संस्थान देहरादून में अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया

देहरादून#BHVN#…………… वन अनुसंधान संस्थान देहरादून में मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अमेरिका के मोंटाना विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एमेरिटस द्वारा ऐतिहासिक भूमि उपयोग और जैव विविधता पर एक अतिथि व्याख्यान दिया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में ऋचा मिश्रा, आईएफएस, प्रमुख, विस्तार प्रभाग, एफआरआई ने कार्यक्रम के सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया, जिसमें निदेशक, एफआरआई डॉ. रेनू सिंह, निदेशक आईजीएनएफए श. भारत ज्योति, राजीव भर्तारी, अध्यक्ष, उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड, प्रोफेसर एमेरिटस स्टीफन सीबर्ट और उनकी पत्नी जिल बेल्स्की, मोंटाना विश्वविद्यालय के समाजशास्त्री, एस.के. अवस्थी, अतिरिक्त निदेशक आईजीएनएफए, अनुराग भारद्वाज, निदेशक, शिक्षा निदेशालय, वरिष्ठ अधिकारी, वैज्ञानिक, प्रोबेशनर्स, अधिकारी प्रशिक्षु, विद्वान, डीम्ड यूनिवर्सिटी के परास्नातक छात्र और देहरादून क्षेत्राधिकार के तहत केंद्रीय विद्यालय के पुरस्कार विजेता छात्र उपस्थित रहे।
निदेशक एफआरआई डॉ. रेनू सिंह ने उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने आईडीएफ 2023 वन और स्वास्थ्य विषय पर बात की। उन्होंने कहा कि वन दुनिया भर में लगभग 2.5 बिलियन लोगों को सामान, सेवाएं और रोजगार और आय प्रदान करते हैं और किस तरह लोग वनों द्वारा प्रदान की जाने वाली कई पर्यावरणीय सेवाओं से अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होते हैं, जैसे कि कार्बन प्रच्छादन, तापमान नियंत्रण और वायु शोधन। उन्होंने कहा कि वन भोजन और आजीविका और आय अर्जित करने के अवसर प्रदान करते हैं जो खाद्य सुरक्षा और पोषण में योगदान करते हैं। उन्होंने विभिन्न प्रकार के औषधीय उत्पादों के स्रोत के रूप में वनों की भूमिका पर प्रकाश डाला जो पारंपरिक चिकित्सा की रीढ़ हैं। उन्होंने शहरी और आस-पास के जंगलों के बारे में भी बात की और शहरी क्षेत्रों में रहने की कई कमियों जैसे बफरिंग शोर को कम करने में मदद करने के लिए पेड़ों की भूमिकाय शहरी गर्म द्वीप प्रभाव को कम करना, व्यायाम, मनोरंजन और तनाव से उबरने के लिए हरित स्थान प्रदान करना और वनों का संरक्षण और निरंतर उपयोग करना हमारे ग्रह और खुद को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
इसके बाद प्रोफेसर एमेरिटस, यूनिवर्सिटी ऑफ मोंटाना, यूएसए द्वारा ऐतिहासिक भूमि उपयोग और जैव विविधता पर एक अतिथि व्याख्यान दिया गया। प्रोफेसर सीबर्ट ने माया सभ्यता, भूमध्यसागरीय और ऑस्ट्रेलिया में आदिवासियों के उदाहरणों के माध्यम से जैव विविधता को बनाए रखने और एक हद तक बढ़ाने में मदद करने में पीढ़ियों के माध्यम से मनुष्यों की भूमिका पर विस्तार से बात की। उन्होंने वन प्रबंधन में विशेष रूप से ईंधन भार को कम करने में आग की भूमिका के बारे में भी बताया जिससे जंगल की आग के जोखिम को कम किया जा सके। सत्र बहुत अच्छी तरह से प्राप्त हुआ था और स्पीकर से कई प्रश्न पूछे गए थे। राजीव भरतरी अध्यक्ष, उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड ने भी प्राकृतिक परिदृश्य को बनाए रखने में लोगों की भूमिका पर बात की। कार्यक्रम के अंतिम भाग में वन और स्वास्थ्य और मानव जीवन में वनों का महत्व विषयों पर एफआरआई में आयोजित चित्रकला और नारा लेखन प्रतियोगिता जीतने वाले केवी छात्रों को पुरस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम की एंकरिंग विजया रात्रे, आईएफएस सहायक सिल्वीकल्चरिस्ट, एफआरआई द्वारा की गई थी। विस्तार की टीम में डॉ. चरण सिंह, वैज्ञानिक डॉ. देवेंद्र कुमार, वैज्ञानिक रामबीर सिंह, वैज्ञानिक, विजय कुमार, पी.पी. सिंह, कार्यक्रम को सफल बनाने में नवीन चैहान, अफशां जैदी, सुश्री गरिमा सहित अन्य पदाधिकारियों का भरपूर योगदान रहा।