पूर्व सीएम ने किया ‘सौंग वन’ जैव विविध जंगल का उद्घाटन

डोईवाला#BHVN…………………………. संकल्पतरु फाउंडेशन की ओर से माजरी ग्रांट की ग्राम सभा जीवनवाला में विकसित किए जा रहे जैव विविध जंगल ‘सौंग वन’ का विश्व जल दिवस पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा उद्घाटन किया गया।

संकल्पतरु फाउंडेशन एक सामाजिक संस्था है जो पर्यावरण संरक्षण, भूमि व जल संरक्षण और किसानों के आजीविका संबर्धन के लिए सतत प्रयासरत है। संस्था का उद्देश्य तकनीकी संसाधनों के माध्यम से पृथ्वी का हरित आवरण बढ़ाना है, जिसमें संकल्पतरु संस्था विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से भारत के 26 राज्यों में 50 लाख से अधिक पेड़ लगा चुकी है।

साथ ही रिमोट सेंसिंग, जीआईएस मैपिंग और डेटा एनालिटिक्स जैसी उन्नत तकनीकों के माध्यम से पेड़ों की स्थिति और सही आकड़े संरक्षित रखती है। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम का आयोजन संकल्पतरु फाउंडेशन द्वारा किया गया।

संकल्पतरु फाउंडेशन के संस्थापक अपूर्व भंडारी ने कहा कि गाँव का जंगल गाँव के लिए की थीम पर बने इस वन से निरंतर हो रहे भूक्षरण पर नियंत्रण होगा, साथ ही स्थानीय लोगों के आजीविका में भी वृद्धि हो सकेगी।

जिसमें मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने विचार और अनुभव साझा किया, साथ ही सभी को जल और जंगल बचाने का आह्वान किया। भूगर्भ वैज्ञानिक प्रो एमपीएस बिष्ट ने जंगल और जल की महत्वा पर अपने विचार रखे और सभी को विश्व जल दिवस’ पर जल संरक्षण की सपथ दिलाई।

इस अवसर पर डोईवाला बृजभूषण गैरोला, महापौर सुनील गामा, ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, संकल्पतरु फाउंडेशन के संस्थापक अपूर्व भंडारी, प्रियंका भंडारी, अलोक भंडारी, ग्राम प्रधान जीवनवाला परमजीत कौर, विक्रम नेगी, चंद्रभान पाल आदि मौजूद रहे।