यूकोस्ट और हिमालयीय विश्वविद्यालय का ‘हिमालय में विज्ञान’ अभियान

BHVN# हिमालयीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हिमालय में विज्ञान अभियान का शुभारंम्भ किया गया। जिसमें ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों को विज्ञान की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्ररण्यांत वैज्ञानिकों से जोड़ने का कार्यक्रम बनाया गया है।

जिसका उद्देश्य बच्चो में वैज्ञानिक सोच विकसित कर उन्हे विज्ञान में कैरियर बनाने मे प्रोत्साहित करना है। पहले उद्घाटन कार्यक्रम में राजकीय इण्टर कॉलेज खंडाह श्रीनगर में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें गढ़वाल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ एस पी सिंह, डॉ राजा लुइस अल्वेरिज और वाडिया संस्थान के निदेशक डॉ कलाचंद सैन ने आभासी माध्यम से प्रतिभाग किया।

डॉ राजेश नैथानी प्रतिकुलपति हिमालयीय विश्वविद्यालय, डॉ सुनीत नैथानी प्रोफेसर दून विश्वविद्यालय डॉ अक्षिता, सीईओ फ्यूचर आइकन और डॉ सुप्रिया रतूड़ी अध्यक्ष पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग ने प्रतिभाग किया।

दूसरा कार्यक्रम कुमाउॅ क्षेत्र में प्रस्तावित है। डॉ राजेश नैथानी ने बताया कि कार्यक्रम की परिकल्पना भारत के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल की थी, जो हिमालय के बच्चों को विज्ञान से जोड़ने के प्रबल पक्षधार हैं।