होमगार्ड्स जवानों का एसएलआर से पुनरावृत्ति प्रशिक्षण एवं फायरिंग अभ्यास समाप्त

डोईवाला#BHVN ब्रेकिंग हाई वोल्टेज न्यूज़ हरीश कोठारी की रिपोर्ट

उत्तराखण्ड राज्य स्थापना के पश्चात प्रदेश में प्रथम बार राज्य के होमगार्ड्स जवानों को आधुनिकीकरण करने, सशक्त व सशस्त्र सुसज्जित बल तैयार करने के उद्देश्य से पुलिस महानिरीक्षक केवल खुराना के निर्देशन में राज्य में प्रथम बार उत्तराखंड होमगार्ड्स के लिए एसएलआर से पुनरावृत्ति प्रशिक्षण एवं फायरिंग अभ्यास का आयोजित किया गया।

देहरादून व टिहरी गढ़वाल के जवानों को डोईवाला के थानों में स्थित केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान, होमगार्ड में प्रशिक्षण एवं फायरिंग अभ्यास करवाया गया। इस 13 दिवसीय प्रशिक्षण में देहरादून व टिहरी गढ़वाल के कुल 67 होमगार्ड्स ने भाग लिया। एसएलआर से पुनरावृत्ति प्रशिक्षण एवं फायरिंग अभ्यास 3 से 15 जनवरी तक आयोजित किया गया।

जिसका समापन रविवार को थानों स्थित होमगार्ड्स मुख्यालय में करते हुए पुलिस महानिरीक्षक केवल खुराना ने कहा की होमगार्ड्स के जवानों को पिस्टल से भी लैस किया जाएगा। बताया की प्रशिक्षण पाकर होमगार्ड्स के जवानों ने बेहद ही खुशी और नया जाजवा देखा गया।

प्रशिक्षण एवं फायरिंग अभ्यास के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केवल खुराना द्वारा प्रशिक्षण में उत्कर्ष प्रदर्शन करने वाले जवानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक केवल खुराना ने कहा की आने वाले समय में चार चरणों में होमगार्ड्स जवानों का फायरिंग अभ्यास कराया जाना निर्धारित है। कहा की उत्तराखंड शासन के शासनादेश अनुसार पुनश्चर्या प्रशिक्षण के लिए होमगार्ड्स को पूर्ण ड्यूटी भत्ता दिया जा रहा है। कहा की पुलिस की तर्ज पर ही होमगार्ड्स जवान भी हथियारों से लैस होंगे।


एसएलआर से फायरिंग अभ्यास शुक्रवार को भारतीय सेना की मोथरोवाला फायरिंग रेंज (दुधली) में विधिवत शस्त्र पूजन के उपरांत सकुशल सम्पन्न कराया गया, जिसमें प्रत्येक होमगार्ड्स ने 20–25 राउण्ड फायरिंग की। इस फायरिंग अभ्यास में मोथरोवाला फायरिंग रेंज पर डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल अमिताभ श्रीवास्तव, जिला कमाण्डेन्ट देहरादून डॅा राहुल सचान, प्रशिक्षण अधिकारी/ जिला कमाण्डेन्ट रूद्रप्रयाग निर्मल जोशी, श्यामेन्द्र कुमार, अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


जानिए क्या था फायरिंग अभ्यास का मुख्य उद्देश्य?

इस फायरिंग अभ्यास का मुख्य उद्देश्य वर्तमान में पुलिस विभाग, शासन/ प्रशासन, सरकारी कार्यालयों, तहसीलो, राज्य स्तरीय कार्यालयों, प्रतिष्ठानो, निगमों, विभिन्न राजकीय मेलो, राजकीय घरोहर स्थलो, निर्वाचन ड्यूटी में सुरक्षा के दृष्टिगत सशस्त्र होमगार्ड्स तैनात किए जाने की मांग के चलते होमगार्ड्स जवानों को प्रथम बार शस्त्र प्रशिक्षण एवं फायरिंग अभ्यास करवाया गया। जिससे विभाग की आवश्यकता व मांग के अनुसार सुरक्षा कार्यो के लिए सशस्त्र होमगार्ड्स को तैनात किया जा सकें। वर्तमान में राज्य में राजस्व क्षेत्रों को थाना क्षेत्र में सम्मिलित करके नए थाना, चैकियां खोलने की कार्यवाही की जा रही है। नए थाना व चौकियों में पुलिस का सहयोग कर शांति एवं कानून व्यवस्था ड्यूटी के लिए सशस्त्र होमगार्ड्स को तैनात किया जाना है।