जोशीमठ में आई आपदा के संबंध में ज्ञापन दिया गया : यूकेडी

देहरादून/उत्तराखंड
आज उत्तराखंड क्रांति दल का एक प्रतिनिधिमंडल अपर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल से मिलकर जोशीमठ में आई आपदा के संबंध में ज्ञापन दिया गया l इस अवसर पर दल के वरिष्ठ नेता है केंद्रीय उपाध्यक्ष जयप्रकाश उपाध्याय ने कहा कि जोशीमठ में हो रहे भू-धसाव पहाड़ के लिए चिंतनीय विषय हैं। पहाड़ो में विकास के नाम पर बड़ी बड़ी परिजोनाओं के निर्माण अवैज्ञानिक ढंग से होना तथा जियोलॉजीकल सर्वे का नकाराना इसका मुख्य कारण हैं। एनटीपीसी द्वारा जोशीमठ के नीचे सुरंग बनाना वहां के मूल निवासियों के लिए खतरा बन गया है l बाईपास सड़क बनाने एवं एनटीपीसी की कार्यों पर स्थाई रूप से रोक लगाने की मांग उत्तराखंड क्रांति दल करता है l दल का पूर्व से ही स्पष्ट मानना हैं कि बड़ी-बड़ी विद्युत परियोजनाए पहाड़ के लिए विनाशकारी होगा, जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण जोशीमठ में हो रहे भू- धसाव हैं। दल के निर्माण सन 1979 से ही प्रथम अध्यक्ष डॉ डी डी पंत जी का स्पष्ट कहना था कि पहाड़ो में रनिंग ऑफ़ द वाटर पर ही छोटी छोटी जल विधुत परियोजनाओं का निर्माण किया जाय जो कि परिस्थितिकी पर्यावरण दृष्टिकोण से उचित होगा तथा हिमालय को बचाया जा सकता हैं।
इस अवसर पर केंद्रीय महामंत्री विजय कुमार बौड़ाई ने उत्तराखंड की सरकारों की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए कहा कि पहाड़ों में बड़ी बड़ी परियोजनाओं के निर्माण से हिमालय को छलनी कर दिया जिसका खामियाजा उत्तराखंड की भोली भाली जनता को भुगतना पड़ रहा है जोशीमठ के साथ साथ प्रदेश के अन्य स्थानों को भी जल्द चिन्हित कर उनका परीक्षण किया जाय। नैनीताल सरोबर नगरी के आसपास के गांवों में भी इसी तरह की घटना होने की भी प्रबल सम्भावना है।
उत्तराखंड क्रांति दल ने मांग की हैं एनटीपीसी और बाईपास सड़क निर्माण पर तत्काल प्रभाव से स्थाई तौर से रोक लगाने के आदेश सरकार को जारी करने चाहिए l उत्तराखंड में निर्माणधीन परियोजनाओं के आसपास क्षेत्रों का भू परिक्षण किया जाय l जिसमें ऋषिकेश, कर्णप्रयाग ,निर्माणधीन रेल लाइन परियोजनाओं की टनलों के कारण होने वाले कार्यो को भी सम्मिलित किया जाए ताकि भविष्य में जोशीमठ जैसी घटनायें न हो । सभी का वैज्ञानिक भूगर्भीय परिक्षण किया जाय तथा जोशीमठ घटना से प्रभावित जनों को अविलम्ब मुआयजा देकर शीघ्र अन्यत्र पुनर्वास सुनिश्चित किया जाय। ज्ञापन देने वालों में एडवोकेट दीपक गैरोला सुनील ध्यानी जय प्रकाश उपाध्याय विजेंद्र रावत ,अशोक नेगी, किरण रावत, उत्तम रावत, शिव प्रसाद सेमवाल, जितेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे l