व्यासी जल विद्युत परियोजना ने वार्षिक उत्पादन लक्ष्य समय से पूर्व प्राप्त किया

देहरादून

जनपद देहरादून में यमुना नदी पर स्थित यूजेवीएन लिमिटेड की 120 मेगावाट क्षमता की व्यासी जल विद्युत परियोजना द्वारा अपने वित्तीय वर्ष 2022-23 का वार्षिक उत्पादन लक्ष्य माह दिसम्बर में ही प्राप्त कर लिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए यूजेवीएन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संदीप सिंघल ने बताया कि सचिव ऊर्जा डा. आर. मीनाक्षी सुंदरम तथा अध्यक्ष यूजेवीएन लिमिटेड राधा रतूड़ी के व्यापक मार्गदर्शन में निगम ऊर्जा उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है तथा नई परियोजनाओं के निर्माणकार्यों में गति आने के साथ ही निगम अपनी अन्य गतिविधियों में भी निरंतर उच्च कोटि के कार्य कर रहा है।
इसी क्रम में व्यासी परियोजना द्वारा दिनांक 23 दिसंबर को ही वित्तीय वर्ष 2022-23 के अपने वार्षिक विद्युत उत्पादन लक्ष्य 322 मिलियन यूनिट से अधिक विद्युत उत्पादन कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि व्यासी परियोजना द्वारा दिनांक 23 दिसंबर, 2022 तक 322.203 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन करते हुए वित्तीय वर्ष समाप्त होने से तीन माह पूर्व ही अपना वार्षिक लक्ष्य प्राप्त करते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है। परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए संदीप सिंघल ने बताया कि
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य एवं राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण 120 मेगावाट क्षमता की व्यासी जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन किया गया था। उक्त परियोजना उत्तराखंड राज्य की होने के कारण इससे उत्पादित संपूर्ण विद्युत का राजस्व उत्तराखंड राज्य को मिल रहा है। इससे विद्युत हेतु राज्य की अन्य प्रदेशों और निजी कंपनियों पर निर्भरता भी कम हुई है जिससे राज्य का राजस्व बचने के साथ ही राज्य के वित्तीय संसाधनों पर विद्युत क्रय का बोझ कम करने में भी मदद मिल रही है। प्रबंध निदेशक संदीप सिंघल ने व्यासी परियोजना की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसका श्रेय सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष यूजेवीएन लिमिटेड के कुशल मार्गदर्शन में निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मेहनत, लगन और उच्च कार्यसंस्कृति को देते हुए आशा प्रकट की कि भविष्य में भी कार्मिक अपने उच्च मापदंडों को बनाए रखेंगे।