शिक्षक संघ की शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं


देहरादून
आज दिनांक 12-8-2022को अखिल भारतीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ की शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं पर महा निदेशालय में संयुक्त निदेशक महोदय महा निदेशालय श्री जोशी जी व अपर निदेशक महोदय महा निदेशालय श्री उनियाल जी से वार्ता की कई। संयुक्त निदेशक श्री जोशी जी व अपर निदेशक श्री उनियाल जी द्वारा आश्वासन दिया गया कि श्रीमान महा निदेशक महोदय से वार्ता कर समस्याओं का समाधान किया जायेगा। ज्ञापन निदेशक महोदया प्रारंभिक विद्यालयी शिक्षा को भी दिया गया। निदेशक महोदया द्वारा आश्वासन दिया गया कि शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं का समाधान किया जायेगा।
शिक्षको की तमाम समस्याएं निम्नलिखित हैं।
1-जूनियर हाई स्कूल के समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं का एल0टी0 समायोजन किया जाए। यदि एल0टी0 समायोजन नहीं होता है तो 14 नवंबर 2016 के शासनादेश संख्या 1686 को पुनः बहाल करते हुए उच्चीकृत जूनियर हाई स्कूलों का पृथक पृथक संचालन करते हुए इन विद्यालयों में स्थानांतरण व पदोन्नति में अध्यापक अध्यापिकाएं भेजी जाएं। उच्चीकृत जूनियर हाई स्कूलों में विकास अनुदान की राशि व अन्य धनराशि प्राप्त न होने पर विद्यालयों की दयनीय स्थिति बनी है। संगठन मांग करता है कि उच्चीकृत जूनियर हाई स्कूलों का पृथक डायस कोड आवंटित कर विकास अनुदान व अन्य धनराशि मुहैया करवाई जाए।
2-संगठन मांग करता है कि 2005 के बाद नियुक्त शिक्षक कर्मचारियों को पुरानी पैंशन का लाभ दिया जाए।
3-शिक्षको को संपूर्ण सेवाकाल में तीन पदोन्नति का लाभ दिया जाए।
4-समग्र शिक्षा में कार्यरत अध्यापक अध्यापिकाओं के वेतन का स्थायी समाधान करते हुए समय पर शिक्षको को वेतन व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
5-समस्त जूनियर हाई स्कूलों में अंग्रेजी अध्यापक की नियुक्ति की जाए।
6-संगठन मांग करता है कि जूनियर के अध्यापकों का अन्तरजनपदीय स्थानांतरण किया जाए, ताकि शिक्षक अपने जनपद में भी सेवा दें सके।
6-वर्तमान समय में शासनादेश के अनुरूप अध्यापकों के 15 प्रतिशत स्थानांतरण हुए हैं, जिसमें कतिपय शिक्षक शिक्षिका दुर्गम से सुगम विद्यालयों में स्थानांतरण में नहीं गये ,उनके स्थान पर स्थांनातरण में प्रतीक्षा सूची जारी करने की विभाग से मांग की गई।
7-17140 से प्रभावित शिक्षकों के पक्ष में कोर्ट ने स्पष्ट फैसला दिया कि किसी भी अध्यापक अध्यापिकाओं से रिकवरी नहीं की जाएगी, परंतु विभाग द्वारा शिक्षकों से रिकवरी की जा रही है। वर्तमान समय 17140 से प्रभावित शिक्षक शिक्षिकाएं सेवानिवृत्त हुई हैं और विभाग व कोषागार सेवानिवृत्त शिक्षको की पैंशन फाइल आगे बढा़ने में आनाकानी कर रहें हैं। जिस कारण सेवानिवृत्त शिक्षक शिक्षिकाएं आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहें हैं।
वार्ता में राष्ट्रीय महा मंत्री सुभाष चौहान व राष्ट्रीय प्रवक्ता सैनसिंह नेगी सम्मलित थे।
राष्ट्रीय प्रवक्ता
सैनसिंह नेगी
अखिल भारतीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ।
राष्ट्रीय महा मंत्री
सुभाष चौहान
अखिल भारतीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ।