जल जीवन मिशन के अन्तर्गत क्रियान्वयन सहयोगी संस्थाओं का प्रशिक्षण शुरूएचआईएचटी जौलीग्रांट में बीस संस्थाओं के 40 प्रतिभागी लेंगे प्रशिक्षण


जल जीवन मिशन के अन्तर्गत क्रियान्वयन सहयोगी संस्थाओं का प्रशिक्षण शुरू
एचआईएचटी जौलीग्रांट में बीस संस्थाओं के 40 प्रतिभागी लेंगे प्रशिक्षण
डोईवाला। हिमालयन इंस्टीट्यूट हॉस्पिटल ट्रस्ट जौलीग्रांट में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चयनित क्रियान्वयन सहयोगी संस्थाओं (आई०एस०ए०) का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। जिसमें प्रतिभागी संस्था के सदस्यों को मिशन की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।
बुधवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ राज्य पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सलाहकार एम. के. गुप्ता तथा जिला पंचायतराज अधिकारी देहरादून मुस्तफा ने दीप प्रज्वल्लित कर किया। प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुये एम. के. गुप्ता ने कहा कि मिशन के अन्तर्गत क्रियान्वयन सहयोगी संस्थाओं की एक अहम भूमिका है जो जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तथा ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता समिति के मध्य एक पुल का कार्य करेंगे। उन्होनें प्रशिक्षण को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताते हुये प्रतिभागियों से पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने का आग्रह किया। जिला पंचायतराज अधिकारी मुस्तफा ने मिशन के अन्तर्गत पंचायत की अहम भूमिका पर प्रकाश डाला तथा मिशन के अन्तर्गत देहरादून जनपद के कई गांवों में पेयजल योजना एवं जल संरक्षण हेतु किये गये अभिनव प्रयासों को प्रतिभागियों के साथ साझा किया। इस अवसर पर प्रतिभागियों को जल जीवन मिशन के उद्देश्य, आई एस०ए० की भूमिका एवं दायित्व सामाजिक व्यवहार परिवर्तन हेतु गतिविधियां, जल संरक्षण जैसे वर्षा जल संरक्षण, स्रोतों का संरक्षण, ग्राम कार्य योजना, मिशन के संचालन में ग्राम स्तर पर आ रही चुनौतियां तथा ग्राम पंचायतों द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गयी। वाटसन के नितेश कौशिक ने बताया कि प्रशिक्षण में 20 संस्थाओं के 40 प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे है। इस अवसर पर एच.पी. उनियाल, सतीश रूपानी, डॉ राजीव बिजल्वाण, गीता कांडपाल एवं केआरसी एचआईएचटी टीम के सदस्य भी उपस्थित रहे।